योग दिवस पर वायरल हो रहा ये खास वीडियो देख कर हैरान रह जाएंगे आप

नई दिल्ली। 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पूरा देश योग करने के लिए एक साथ जमा है। इसी के बीच एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसको देख कर आप हैरान रह जाएंगे। इस वीडियो में एक महिला बच्चे को अपने पेट से बांधकर योग करती नज़र आ रही है। जिससे देखकर ऐसा लग रहा है कि मानो वो अपने साथ अपने बच्चे को भी योगा करा रही है। योग दिवस पर लोग योगा करने के लिए काफी उत्साहित हैं। योग दिवस पर पूरा देश योग कर रहा है। वीडियो के जरिए लोगों को एक संदेश मिलेगा कि योग सिर्फ बड़ो को ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी जरूरी है।

बता दें कि योग को लेकर साल 2014 में 11 सितम्बर को सयुक्त राष्ट्र संघ में अपने सम्बोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब एक प्रस्ताव यूएन में रखा तो उनको भी इसको लेकर ऐसी उम्मीद नहीं थी लेकिन आखिरकार यूएन ने भारत के इस प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए 21 दिसम्बर को योग दिवस के तौर पर 21 जून की तारीख को चुना जिसके बाद भारत ने योग को लेकर दुनियां को एक नई क्रांति दे दी।

वहीं ठीक 3 साल पहले देश की राजधानी दिल्ली में आयुष मंत्रालय और पीएमओ की देखरेख में पहले योग दिवस की व्यापक तैयारियां की गई राजपथ से पहला योग दिवस देश ही नहीं विश्व को भारत ने मना कर दिखा इसके बाद योग अब तक जो कि एक व्यक्ति विशेष तक ही सीमित था वो वहां से निकल कर लोगों के घरों तक जा पहुंचा । इस कार्यक्रम को मानने के लिए सरकार की तरफ से व्यापक आयोजन किए गये। इसके बाद से लगातार इस मौके पर आयोजन किए जाता रहे हैं।

इसके साथ ही दूसरे साल पीएम मोदी ने चंड़ीगढ़ को चुना जहां पर लोगों के बीच जाकर योग किया इसके साथ ही पूरे भारत के अलावा विश्व में क्रांति के तौर पर खड़ा कर दिया। इस बार पीएम मोदी ने योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम के लिए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को चुना जहां पर योग के साथ होने वाली क्रांति पर लोगों को जागरूक भी किया।

योग की क्रांति पर जब सम्बोधन करने पीएम मोदी मंच पर आये तो पहले उन्होने विश्व योग दिवस को मना रहे लोगों का लखनऊ की धरती से अभिनन्दन किया। इसके बाद योग को लेकर उन्होने कहा कि योग स्वस्थ तन, मन और शरीर के साथ जीवन में जीने की कला को सिखाता है। योग व्यक्ति के मन को स्थिर रखता है। इसके साथ ही योग कतो हमें जीवन में नमक की तरह अपनाना होगा। जिस तरह नमक के बिना जीवन का रस नहीं मिलता उसकी तरह योग को लेकरबिना जीवन की कल्पना करना असम्भव है। योग ही जीवन का आधार है। इसके साथ ही हो रही बारिश पर लोगों के योग मैट के उपयोग पीएम चुटकी लेना नहीं भूले।