आप भी नहीं जानते होंगे तरबूज के ये ब्यूटी सीक्रेट्स

नई दिल्ली। गर्मियों में शरीर को सबसे ज्यादा जरुरत पानी की होती है, वैसे तो गर्मियों में ऐसे बहुत से फल होते है जो स्वादिष्ट होने के साथ शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करते है। लेकिन इन में तरबूज ऐसा फल है जिसमें सबसे ज्यादा पानी होता है और ज्यादातर लोगों को टेस्टी भी लगता है, और अगर गर्मियों में ठंडा-ठंड़ा तरबूज का जूस मिल जाए तो क्या कहने। तरबूज में 95% पानी होता है जो शरीर में पानी की मात्रा को बैलेंस करता है। लेकिन क्या आपको पता है की तरबूज हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए भी काफी अच्छा होता है।

तरबूज एक अच्छा एंटीटोड होता है और इस फल में विटामीन ए और विटामिन सी दोनों ही मौजूद होते है जो हमारी स्किन के लिए काफी जरुरी होते है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है जो एजिंग की समस्या को आपसे दूर रखता है। साथ ही तरबूज का जूस आपको चिलचिलाती गर्मी में हाइड्रेट और फ्रेश रखता है। आप तरबूज का इस्तेमाल खाने के साथ-साथ सन बर्न और त्वचा की दूसरी बीमारियों को दूर करने के लिए भी कर सकते है।

बताते हैं आपको तरबूज के फायदे :

ऑयल को स्किन से रखता है दूर

गर्मियों में स्किन पर ज्यादा ऑयल की समस्या से काफी लोग परेशान रहते है, इसलिए अगर आप इस समस्या से निजात चाहते हैं तो आप तरबूज का इस्तेमाल कर सकते हैं। तरबुज में मौजूद विटामिन ए से स्किन के ओपन पोर्स का आकार छोटा होता है जिससे आपकी ये समस्या जल्द दूर हो जाएगी।

एक्ने और पिंपल्स को भी रखे दूर

जैसा की आपको ऊपर बताया की स्किन के ओपन पोर्स को छोटा करता है जिससे स्किन में बनने वाला ऑयल खत्म होता है। जब आपकी स्किन पर ज्यादा ऑयल नहीं होगा तो आपकी एकनें और पिंपल्स की परेशानी खुद ही दूर हो जाएगी।

फेस टोनर

तरबूज का जूस पीने से तो फायदा होता ही है लेकिन तरबूज का ये जूस स्किन टोनर की तरह भी काम करता है। तरबूज के जूस में एसीडिक गुण मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा को टोन करता है।

मिले क्लीन स्किन

तरबूज में 93% पानी होता है जो आपकी त्वाचा की अंदर से सारी गंदगी को खत्म कर देता है और आपको क्लियर स्किन देता है। साथ ही इससे आपका निखार भी बड़ता है।

एजिंग की समस्या से भी मिले निजात

किसी भी बर्तन में एक बड़ा चम्मच तरबूज का रस और एक बड़ा चम्मच एवोकैडो लें (मैश किया हुआ)। इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें और अपने चहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद अपनें चहरे को ठंडे पानी से धो ले और अपने चहरे को सुखा लें।