इस कारणों से आपको भी पड़ सकता है दिल का दौरा…

नई दिल्ली। आजकल के समय में जहां खाने पीने की चीजों में इतना बदलाव के साथ-साथ फास्ट फूड की मात्रा इतनी बढ़ती जा रही है कि लोगों में अलग-अलग बीमारियां पैदा होने लगी हैं। इन बीमारियों से लड़ने के लिए अनेक उपाय अपनाते हैं जैसे कि दूध हरी सब्जियां, दूध, फल, लेकिन अगर यही चीजे हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाने लगें तो ? जी हां कहते हैं कि दूध पीना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है, इससे शरीर को कैल्शियम मिलता है।

यह पदार्थ हमारी हड्डियों को मजबूत बानाता है और जिससे हमारी अंदरूनी सेहत बनती है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसकी अतिरिक्त मात्रा आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है कि कैल्शियम की गोलियां ज्यादा मात्रा में लेने से दिल के दौरे का खतरा हो सकता है। भोजन में इसकी समान मात्रा लेने से आपके शरीर को नुकसान से बचाया जा सकता है।

अमेरिका के एक मेडिकल इंस्टीटयूट की मानें तो ज्यादा कैल्शियम अपनी डाइट में शामिल करना दिल की बीमारियों को आमंत्रण होता है। कैल्शियम की मात्रा ज्यादा हो जाने से ऐथिरोस्कलेरोसिस की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। रक्त प्रवाही धमनियों में थक्का जमने लगता है, जो कि धमनी की अांतरिक परत को कमजोर और सख्त बना देता है। ऐसी स्थिति में ज्यादा कैल्शियम का कोरोनरी धमनियों में जाना नुकसानदेह हो सकता है।

शोध में निकले रिजर्ट के अनुसार, कम कैल्शियम लेने से उच्च कोलेस्ट्रॉल में भी दिल के दौरे का खतरा नहीं रहेगा और दिल के मरीजों को स्टैटिन चिकित्सा का सहारा भई नहीं लेना पड़ेगा। कैल्शियम की अधिकता हड्डियों के लिए भी खतरनाक हो सकता है अावश्यकता से अधिक कैल्शियम हड्डियों को सख्त कर देता है जिससे छोटी-मोटी चोट में भी बड़ी हानि हो सकती है।