एसपरैगस के इन फायदों से आप भी होंगे अंजान

नई दिल्ली। एस्परैगस एक ऐसा पोधा होता है जिसका कई सालो से औषधि के रुप में प्रयोग किया जाता है। इसका इस्तेमाल बहुत से रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है। यह पोधा दिखने में झाड़ियो जैसा होता है जिसमें फूल एक या दो इंच लंबे गुच्छे में लगे होते है। एस्परैगस को हिन्दी में शतावरी, नागदौन, शतावर के नाम से भी जाना जाता है। एस्परैगस को शुक्रजनन, शीतल, मधुर और दिव्य रसायन मामा जाता है।

 

 

एस्परैगस आपके इम्यून सिस्टम के लिए तो अच्छा है ही। लेकिन यह कैंसर के मरीजो के लिए भी एक औषधी के रूप में काम करता है। तो चलिए अब आपको एस्परैगस के फायदे बतातें है।

कैंसर के लिए है कारगर

एस्परैगस में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है, जो कैंसर को रोकता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी और सी मौजूद होता है। साथ ही इसमें पोटैशियम और जिंक भी होता है।

एस्परैगस में हिस्टोन नामक प्रोटीन भी होता है जो कैंसर के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

खांसी पर भी असरदार

एस्परैगस का रस निकाल कर इसे मिश्री के साथ मिला कर पीने से आपकी खांसी ठीक हो जाएगी। यह ओषधी सूखी खांसी पर ज्यादा असरदार होती है। साथ ही आपको कफ वाली खांसी है और आपको खांसते समय कफ के साथ खून भी आता है तो एस्परैगस खाने से आपको फायदा होगा।

नींद ना आने की समस्या को करे दूर

अगर आपको भी नींद नहीं आती है तो एस्परैगस आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसके लिए आप सोने से पहले एस्परैगस का 5 से 10 ग्राम चूर्ण को 10-15 ग्राम घी या दूध में डाल कर लें। ऐसा करने से आपकी नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी।

माइग्रेन की समस्या को भी करे दूर

अगर आपको भी माइग्रेन की समस्या है तो एस्परैगस आपके लिए एक कारगर औषधी है। इसके लिए आप एस्परैगस का रस निकाल लें और इस रस को तिल के तेम में मिला कर अपने सर पर मालिश करें। ऐसा करने से आपके सिर का दर्द ठीक हो जाएगा।