साफ-सफाई को लेकर सख्त है योगी सरकार, शाम को फॉगिंग के दिए निर्देश

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में भयंकर गर्मी को देखते हुए शहरी क्षेत्रों में शाम के समय फॉगिंग करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में सड़कों पर अतिक्रमण को रोकने के लिए एक फेरी नीति बनायी जाएगी, जिसके तहत खोमचे, ठेले तथा रेहड़ी वालां को रजिस्टर करके उनका पुनर्वास किया जाएगा।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी 14 नगर निगमों को साफ-सफाई पर खास ध्यान देने को कहा है। उन्होंने कहा कि शहरों की स्थिति में सुधार साफ नजर आना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहरों में यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए सड़कों को चौड़ा किया जाए। इसके तहत सड़कों पर आने वाले बिजली के खम्भों को शिफ्ट किया जाए। इससे अतिरिक्त जगह मिलेगी, जिससे ट्रैफिक सुचारु रूप से चल सकेगा। उन्होंने कहा कि 100 दिनों के अन्दर शहरों में पूर्ण साफ-सफाई सुनिश्चित करने के साथ सड़कों को गड्ढामुक्त किया जाए। इसके साथ ही नगरों की सिटी बस व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण किया जाए।

सीएम योगी ने कहा कि शहरी गरीबों को आवास उपलब्ध कराये जाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा चलायी जा रही योजना के तहत उत्तर प्रदेश का लगभग 700 करोड़ रुपये का शेयर पेण्डिंग पड़ा है, क्योंकि इसके लिए राज्य की तरफ से अभी तक कोई प्रस्ताव नहीं भेजा गया है। उन्होंने इस स्थिति पर नाराजगी जताते हुए इस योजना के तहत केन्द्र को प्रस्ताव भेजकर आगे काम करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं, जिससे शहरी गरीबों को आवास उपलब्ध कराया जा सके और झुग्गी-झोपड़ी निवासियों को पुनर्वासित किया जा सके।