योगी सरकार 11 जुलाई को विधानसभा में पेश करेगी पहला बजट

लखनऊ। यूपी विधानमंडल का बजट सत्र आगामी 11 जुलाई से शुरू होगा। पहले ही दिन दोनों सदनों में वित्तीय वर्ष 2017-18 का बजट पेश किया जाएगा। सत्र में योगी सरकार अपना पहला बजट लेकर आएगी।

योगी सरकार के बजट का संभावित आकार करीब 3.6 लाख करोड़ रुपये है। इसमें लघु व सीमांत किसानों के ऋण माफ करने के लिए भी बजट में रकम का इंतजाम किया जाएगा। बजट सत्र में पंचायतीराज अधिनियम संशोधन समेत कई विधेयक भी लाए जा सकते हैं।

सत्र में विपक्षी पार्टियां योगी सरकार पर हमला बोल सकती है।
प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप दुबे ने बताया कि 28 जुलाई तक चलने वाले सत्र में बजट पारित करने के साथ ही कई विधायी कार्य भी निपटाए जाएंगे।

जहां वित्तीय वर्ष 2017-18 का बजट 11 जुलाई को दोपहर 12.20 बजे सदन में पेश किया जाएगा। प्रमुख सचिव ने बताया कि 17वीं विधानसभा का प्रथम सत्र गत 15 से शुरू हो 19 मई तक चला और 19 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया।

यूपी की सत्ता संभालने से पहले बीजेपी ने राज्य में कई योजनाएं लागू करने का वादा किया था जिनमें कर्ज माफी एक बड़ा मुद्दा था कर्ज माफी की सौगात देकर योगी सरकार अपने वादे पर खरी उतरी है यूपी में बिजली सड़क, स्वास्थय जैसे क्षेत्रों में भी कई सरकारी योजनाओं को शुरु किया गया है बजट में ऐसी कई योजनाओं के लिए राशि की घोषणा की जा सकती है।