मां लक्ष्मी की पानी हो कृपा, तो ऐसे करें पूजा

नई दिल्ली। आज शुक्रवार का दिन है। हिंदू मान्यता के अनुसार आज के दिन को लक्ष्मी मां का दिन माना जाता है। लक्ष्मी मां भगवान विष्णु की पत्नी हैं और धन की देवी हैं। अगर लक्ष्मी मां प्रसन्न हो जाती हैं तो आप पर धन की वर्षा कर देती हैं, लेकिन अगर वो नाराज हो जाएं तो सारा धन नष्ट भी कर देती हैं। आइए आपको बताते हैं कि मां लक्ष्मी को कैसे प्रसन्न करेंगे।

 

ऐसा माना जाता है कि घर में कुबेर महराज की तस्वीर या मूर्ति रखने से भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जहां आप ये मूर्ति रख रहें हैं वहां का स्थान बिल्कूल साफ-सूथरा हो।

छोटे नारियल या कहें श्रीफल जो सामान्य नारियल से छोटे होते हैं इन्हें लक्ष्मी मां का फल कहते हैं। ऐसी मान्यात है कि इस फल की पूजा करने से घर में धन की कृपा होती है।बुध छवियों को भी घर में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है।

अपने घर में यदि आप मां लक्ष्मी और गणेश भगवान की मूर्ति रखते हैं और रोज इसकी पूजा करते हैं तो बहुत जल्द आप पर धनवर्षा होने लगेगी। श्रीयंत्र को भी बहुत लाभकारी माना गया है।अपने पूजा घर में इसे जरुर रखें। असर बहुत जल्द देखने को मिलेगा।