महिला सशक्तीकरण पर राजभवन में महिला इमदाद कमिटी की बैठक

पटना। महिलाओं के कल्याण एवं उनके आर्थिक सुदृढ़ीकरण के लिए शनिवार को राजभवन में महिला इमदाद कमिटी की बैठक रखी गई जिसकी अध्यक्षता लेडी गवर्नर श्रीमती सविता कोविन्द ने की। बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे राज्यपाल राम नाथ कोविन्द ने कहा कि अभिवंचित वर्ग की महिलाओं के बीच कल्याणकारी कार्यों को सुचारू रूप से आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। लेडी गवर्नर श्रीमती सविता कोविन्द ने कहा कि महिला इमदाद कमिटी महिला हेल्पलाईन से सम्पर्क और समन्वय बनाते हुए गरीब बस्तियों में रहने वाली महिलाओं की समस्याओं के निबटारे का प्रयास करेगी।

बैठक में इमदाद कमिटी की अध्यक्ष श्रीमती सुषमा सिन्हा ने नवगठित इमदाद कमिटी के सभी कार्यालय-प्रभारियों एवं कार्यकारिणी सदस्यों का महामहिम राज्यपाल एवं लेडी गवर्नर से परिचय कराया । कमिटी की सचिव प्रो. पूनम चौधरी ने इस वर्ष आयोजित होनेवाले संभावित कार्यक्रमों की रूपरेखा भी बैठक में प्रस्तुत की।

बैठक में इमदाद कमिटी के अन्तर्गत संचालित राजभवन परिसर स्थित महिला प्रशिक्षण केन्द्र की महिलाओं के सशक्तीकरण एवं आर्थिक रूप से उन्हें सक्षम बनाने हेतु कौशल विकास योजना के तहत मधुबनी पेंटिग, टिकुली आर्ट, सिलाई, बुनाई, कढ़ाई आदि हुनर उन्हें प्रदान कराने का निर्णय लिया गया। इन महिलाओं को रोजगारोन्मुखी बनाने हेतु विभिन्न संबंधित संस्थाओं से संपर्क करने का भी निर्णय लिया गया। कमिटी की आगामी बैठक 20 जनवरी को आयोजित करने का निर्णय लिया गया।