पुणे वनडे : कोहली की कप्तानी में भारत की विजयी शुरुआत

पुणे। भारत ने पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में केदार जाधव और कप्तान विराट कोहली के शानदार शतकों की बदौलत इंग्लैंड को 3 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड द्वारा दिये गये 351 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 48.1 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 356 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। एक समय 63 पर 4 विकेट खोकर मुसीबत में घिरी भारतीय टीम को कप्तान विराट कोहली (122) और केदार जाधव (120) ने मुसीबत से निकालते हुए जीत की दहलीज पर पहुंचाया। इन दोनों के बीच 200 रनों की साझेदारी हुई। बाकी काम हार्दिक पांड्या (नाबाद 40) और आर अश्विन (नाबाद 15) ने कर दिखाया। अश्विन ने छक्के के साथ भारत को जीत दिलायी।

दूसरी पारी में जीत के लिए 351 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। विले ने ओपनर शिखर धवन को महज एक रन पर मोइन अली के हाथों कैच आउट करवाया। इंग्लैंड को दूसरी सफलता भी विले ने ही दिलाई। उन्होंने ओपनर लोकेश राहुल को 8 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। तीन वर्ष के बाद भारतीय वनडे टीम में शामिल होने वाले युवी ने निराश किया। उन्हें स्टोक्स ने 15 रन पर बटलर के हाथों कैच आउट करवाया। वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद अपना पहला वनडे खेल रहे धोनी ने भी टीम को निराश किया। उन्हें बेल ने 6 रन पर आउट करवाया। विराट ने कप्तानी पारी खेली और 122 रन बनाकर स्टोक्स का शिकार बने। उन्होंने केदार जाधव के साथ पांचवें विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी की। 263 रनों के कुल स्कोर पर कोहली आउट हुए। जाधव ने इसके बाद भी तेज खेलना जारी रखा। टीम का स्कोर जब 291 रन था,जाधव भी 120 रन बनाकर आउट हो गये। जाधव को स्टोक्स की गेंद पर जेक बॉल ने कैच कर पवेलियन भेजा।इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे रविन्द्र जडेजा कुछ खास नहीं कर सके और 318 के कुल स्कोर पर 13 रन बनाकर आदिल रशीद के शिकार बने।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी इंग्‍लैंड की टीम ने भारत के सामने 351 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है। इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवरो में सात विकेट के नुकसान पर 350 रन बनाए हैं। इंग्लैंड की तरफ से बेन स्‍टोक्‍स ने 62, जेसन रॉय ने 73,जो रूट ने 78, मोईन अली ने 28 और जोश बटलर ने 31 रन बनाये। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या ने 2-2 व उमेश यादव और रविन्द्र जडेजा ने 1-1 विकेट लिया।

इंग्लैंड का पहला विकेट एलेक्स हेल्स के रूप में गिरा। हेल्स बुमराह की गेंद पर रन आउट हुए। उन्होंने 9 रन बनाए। खतरनाक होते जा रहे जेसन रॉय (73) जडेजा की गेंद पर गच्चा खा गए और पूर्व भारतीय कप्तान धोनी ने चीते से फूर्ती दिखाते हुए गिल्लियां बिखेर कर स्टंप आउट कर दिया। इंग्लिश कप्तान इयान मोर्गन (28) रन बनाकर हार्दिक पांड्या की गेंद पर धोनी को कैच दे बैठे और भारत को मिली तीसरी सफलता। 31 रन पर खेल रहे बटलर ने हार्दिक पांड्या की गेंद पर धवन को कैच थमा दिया और इंग्लैंड को लगा चौथा झटका। जो रूट (78) तेज़ी से रन बटोरने की कोशिश में बुमराह की गेंद पर पांड्या को कैच दे गए। धुआधार पारी खेल रहे बेन स्टोक्स (62) बुमराह की गेंद पर उमेश यादव को कैच दे गए। इसके बाद मोइन अली (28) को उमेश यादव ने बोल्ड कर भारत को सातवीं सफलता दिला दी।