क्यों नींबू-पानी से घट जाता है वजन, जानने के लिए पढ़ें

नई दिल्ली। वजन घटाने के लिए हर कोई परेशान रहता है। तमाम तरह के नुस्खों और हैवी एक्सरसाइज के बावजूद भी कई बार वजन कम नहीं होता है। अक्सर घरेलू उपाय में नींबू-पानी पीने की सलाह दी जाती है। ये फैट काटने का काम करता है. पानी में नींबू की कुछ बूंदे म‍िलाकर पीने से डाइजेशन सही रहता है, शरीर को ऊर्जा मिलती है साथ ही फोकस करने में भी मदद मिलती है। नींबू पानी न सिर्फ शरीर को हाडड्रेशन देता है। नींबू-पानी आपके वजन को कैसे कंट्रोल करता है ये जानना भी जरुरी है।

 

अगर आप फलों के जूस और सोडा ड्रिंक की जगह नींबू पानी पीने लगें तोआप एक दिन में लगभग 200 कैलोरी तक कम कर सकते हैं। नींबू पानी कैलोरी फ्री तो नहीं है, लेकिन इसे पीने से आप कैलोरी इनटेक जरूर कम कर सकते हैं। इसको पीने से डी हाईड्रेशन की कमी दूर होती है।

बॉडी में पानी की कमी होना कभी भी सही नहीं होता। अगर आप के शरीर में पानी की मात्रा की सही रहती है तो इसका असर आपके वजन पर भी पड़ता है।शरीर में कभी भी पानी की कमी ना होने दे। पानी की कमी को नींबू पानी से दूर किया जा सकता है।

अगर आप एक्‍सट्रा स्‍नैकिंग या हर वक्‍त कुछ न कुछ चबाने से बचना चाहते हैं तो नींबू पानी या नॉर्मल पानी पीना बेहतर विकल्‍प है। कई बार ऐसा होता है कि अक्सर कुछ ना कुछ खाने का मन होता है और इसी चक्कर में शरीर में फैट बढ़ जाता है। ऐसे में नींबू-पानी आपकी जबरदस्ती वाली भूख को मिटाता है और सेहत अच्छी रखता है।