क्यों वोट करने से दूर भागते हैं आलिया और खिलाड़ी अक्षय

मुंबई। हाल ही में मुंबई में हुए महानगर चुनावों में यूं तो सभी बॉलीवुड सितारो ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और वोट किया। साथ ही इन्होने आम लोगों को भी वोट डालने के लिए प्रोत्साहित किया, लेकिन दूसरी तरफ ऐसे भी स्टार्स है जिन्होने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। आपको बता दें इस लिस्ट में बॉलीवुड के स्टंट मैन अक्षय कुमार और करण की फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर से अपने करियर की शुरुआत करने वाली आलिया भट का भी नाम शामिल है।

यूं तो अक्षय एक अच्छे स्टार होने के साथ-साथ जागरुक नागरिक भी है लेकिन ऐसा पहली बार नहीं है की अक्षय ने वोट नहीं दिया बल्कि अक्षय कभी भी वोटिंग में हिस्सा नहीं लेते इसी तरहा आलिया भी कभी वोट नहीं डालती इसका कारण यह है की दोनों में से किसी के पास भी भारत की नागरिकता नहीं है। अक्षय और आलिया दोनों को ही विदेशी नागरिकता प्राप्त है।

वैसे तो अक्षय कुमार दिल्ली में पढ़े लिखे है लेकिन तकनीकी तौर पर अक्षय कनाडा के नागरिक है, इसलिए वो भारत में मतदान नहीं कर सकते। इसी तरह आलिया भट्ट को ब्रिटिश नागरिकता प्राप्त है। आलिया की मां सोनी राजदान भी ब्रिटिश नागरिक हैं। इसी लिस्ट में एक नाम और शामिल है वो नाम है आमिर खान के भांजे इमरान का। इमरान के पास अमेरिकन नागरिकता है, लिहाजा वे भी भारत में मतदान नहीं कर सकते।

गौरतलब है की एक जमाने में अमिताभ बच्चन के बारे में भी चर्चा थी कि वे अमेरिका की नागरिकता ले चुके हैं। यह उस वक्त की बात है जब बोफोर्स कांड में उनका नाम आया था। बाद में अमिताभ ने इसका खंडन किया और हमेशा मतदान करते रहे, लेकिन इस बार मुंबई महानगर पालिका के चुनावों में मतदान न करने को लेकर वो और पूरा बच्चन परिवार सोशल मीडिया पर आलोचना का शिकार बना।