इन फूड्स से 5 मिनट में थकान को करें छूमंतर

नई दिल्ली। गर्मी के मौसम में चलने वाली लू, तेज धूप और पसीने के कारण लोग जल्दी थक जाते है। दिन की शुरूआत तो फिर भी ठीक हो जाती है लेकिन शाम को शरीर जवाब दे चुका होता है कि अब आपसे कुछ नहीं होने वाला तो क्या किया जाएगा कि वो खोई हुई ताकत आपको वापस मिल जाए। आज हम आपको गर्मियों में आसानी से मिलने वाले कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी थकान को 5 मिनट में खत्म कर देंगे।

तरबूज

गर्मियों में आसानी से मिलने वाला तरबूज सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। किसी भी शख्स को सबसे ज्यादा थकावट का एहसास उस वक्त होता है जब शरीर पूरी तरह से एक्जॉस्ट हो जाता है। इस स्थिति में शरीर में पानी की कमी हो जाती है और आपके शरीर से ज्यादा आपका सबसे ज्यादा थका हुआ होता है। ऐसे वक्त में आप तरबूज खाते हैं तो शरीर पूरी तरह से हाइड्रेट हो जाएगा। साथ ही इसमें नैचुरल शुगर होता है जिससे शरीर को तुरंत ताकत का एहसास होता है।

ओटमील

कई बार लोग गर्मी में कुछ ना करते हुए भी थक जाते हैं इसका मुख्य कारण अनाज का सेवन हो सकता है। ऐसे में अनाज का सेवन करने की बजाय बेहतर है कि आप ओटमील खाए। ओटमील में विटामिन बी1, फॉस्फोरस, प्रोटीन और मैगनीशियम प्रचूर मात्रा में होता है जो आपके शरीर में ताकत को बढ़ाती है। साथ ही इसका सेवन करने से आपको थकान नहीं होती है।

अखरोट और अंजीर

थकान दूर करने के लिए अखरोट और अंजीर एक बेहतर उपाय है। अखरोट में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है और अंजीर में नैचुरल शुगर होता है। इन दोनों का साथ में सेवन करने से आपके शरीर को एक ऊर्जा मिलती है।

कद्दू के बीज

जो लोग ऑफिस में काम करते हैं उनके सामने अकसर ये समस्या आती है कि वो तरबूज, ओटमील को कार्यालय में कैसे खाए। ऐसे में कद्दू के बीज आपके लिए काफी सेहतमंद साबित हो सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि कद्दू के बीज में प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जिससे शरीर को तुंरत एनर्जी देने में सहायक होते हैं।

अदरक की चाय

थकावट को दूर करने के लिए 95 फीसदी लोग चाय का सहारा लेते हैं लेकिन वो चाय अदरक डालकर बनीं हो तो ज्यादा असरदायक होती है।अदरक से आपकी नींद और थकान हट जाएगी। चाय में मौजूद कैफीन से आपको ताजगी का एहसास होता है।