अगर झटपट दूर करनी हो थकान तो खाएं…

नई दिल्ली। अक्सर गर्मियों में थकान ज्यादा होती है। इसका कारण है काम का ज्यादा प्रेशर और गर्मी में आने वाला पसीना। इतना काम करने के बाद किसी और काम को करने की ताकत ही नहीं रकती। तो अब ऐसे में क्या करें जिससे आपकी ये थकान जल्दी से दूर हो जाए। नहीं पता तो चलिए बताते हैं आपको :

इस गर्मी अपनी थकान को दूर करने के लिए आप इन 5 चीजो को जरुर खाएं-

तरबूज

आपको सबसे ज्यादा थकावट उस समय महसूस होती है जब शरीर पूरी तरह से एक्जॉस्ट हो जाता है। ऐसे में आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है और आपको थकावट महसूस होती है। ऐसे में आप थकान को दूर करने के लिए तरबूज खाएं। तरबूज से आपके शरीर को पानी मिलेगा और आपके शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाएगी। साथ ही तरबूज में नैचुरल शुगर भी होता है जिससे आपके शरीर को तुरंत एनर्जी मिल जाती है।

ओटमील

आपको थकान तब महसूस होती है जब आपके शरीर की सारी एनर्जी खत्म हो चुकी होती है। लेकिन अगर आपका काम बैठ कर करने वाला है तब भी आपको बार-बार अनाज नहीं खाना चाहिए। आप इसकी जगह ओटमील खा सकते हैं। ओटमील में विटामिन बी1, फॉस्फोरस, प्रोटीन, और मैगनीशियम अच्छी मात्रा में होता है। इसे खाने से आपके शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ जाता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से आपके शररी को ऊर्जा भी मिलेगी।

अखरोट और अंजीर

अखरोट में प्रोटीनस, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिज प्रचूर मात्रा में होता है और अंजीर में नेचुरल शुगर होता है इसलिए दोनों को एक साथ खाने से आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी और आपकी थकान झटपट दूर हो जाएगी।

कद्दू के बीज

अगर आप सोच रहे हैं की आप ऑफिस में तरबूज कैसे खा पाएगें और अखरोट इतने मेहंगे होते है कैसे खरीदेगें तो आप फिक्र ना करें। आप अगर इन चीजो को नहीं खा सकते है तो आप इनकी जगह कद्दू के बीज का इस्तेमाल कर सकते है। कद्दू के बीज में प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जिससे आपके शरीर को झट से सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं और आप फिर से एनर्जेटिक महसूस करने लगते हैं।

अदरक वाली चाय

थकान को भगाने का ये उपाय सबसे सस्ता और अच्छा है। साथ ही कुछ लोगों का तो फेवरेट भी होगा क्योंकि अदरक वाली चाय तो सबको ही पसंद होती है। अदरक आपकी थकान को आसानी से दूर कर देगी। चाय से आपको ताजगी तो महसूस होगी और आप वापस एनर्जेटिक फील करेगें।