कहीं आपके फोन से भी तो नहीं गायब हो जाएगा व्हाट्सएप

न्यूयॉर्क। लोकप्रिय मैसेजिंग एप ‘वाट्सएप’ को अगर अपग्रेड न किया गया तो यह वर्ष 2016 के अंत तक लाखों स्मार्टफोन पर काम करना बंद कर सकता है। ‘द मिरर’ की शनिवार की रिपोर्ट के मुताबिक, वाट्सएप, जिसके एक अरब से भी अधिक उपयोगकर्ता हैं, प्रौद्योगिकी उन्नयन के तहत पुराने फोन के साथ अनुकूलता खत्म कर रहा है।

whatsapp_chet
रिपोर्ट के मुताबिक, वाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा, “ये मोबाइल उपकरण हमारे एप का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं, लेकिन भविष्य में हम अपने एप में जिस प्रकार के फीचर्स का विस्तार करना चाहते हैं, उनके लिए ये अनुकूल नहीं हैं।” कंपनी के अनुसार, 2017 में कई पुरानी सेवाएं बंद हो जाएंगी।

मैनचेस्टर इवनिंग न्यूज के मुताबिक, “वाट्सएप आईफोन उपयोगकर्ताओं के लिए किसी भी आईफोन 3जीएस और आईओएस 6 पर काम करना बंद कर देगा।” एंड्रॉयड 2.1 या 2.2 पर चलने वाले फोन और टेबलेट्स और विंडो 7 पर भी वाट्सएप नहीं चलेगा। अगर आप अब भी विंडो 7 का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपको इस सेवा के प्रयोग के लिए अपने उपकरण को जल्द से जल्द अपडेट करना होगा। हालांकि वाट्सएप ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10, नोकिया एस40 और नोकिया एस60 पर 30 जून, 2017 तक चलेगा।