बेडरूम में क्या करें जिससे आपका पार्टनर रहे कूल

नई दिल्ली। आज की इस दौड़ भाग की जिंदगी में आपके वैवाहिक रिश्ते सुखद बने रहें ये महत्वपूर्ण है। इसके लिए कुछ बातों को पति और पत्नी को जानना और समझना बहुत आवश्यक है। क्योंकि ज्यादातर रिश्तों में ये बात देखी गई है कि इन दोनों के बीच दूरियां बढ़ती जाती हैं। वैवाहिक जीवन में शांति और प्रेम गायब हो जाता है। इसलिए दोनों को कुछ बातों पर ध्यान रखना चाहिए। पहला तो पति पत्नी को बेडरूम में एक दूसरे के बीच किसी तीसरे शक्स का जिक्र नहीं करना चाहिए। जब आप अकेले हैं, तो केवल आपस में बात केवल अपनी करें। बातें ऐसी हों जिससे आप दोनों के बीच शांति बनी रहे। इसके साथ ही अपनी पुरानी गलत बातों का जिक्र दोनों ना करें। क्योंकि बुरे समय की बातें आपको तकलीफ ही देंगी। इसके साथ ही सुखी वैवाहिक जीवन के लिए किसी भी ऐसे शक्स का जिक्र आपस में ना लाएं जिससे आपकी शांति भंग हो जाए।

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए एक बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि जब एक साथी गुस्से में हो तो दूसरे को शांत रहना चाहिए। अगर दोनों एक साथ एक समय पर गुस्सा करेंगे तो शायद इनके रिलेशन पर बुरा असर पड़ सकता है। क्योंकि गुस्सा में विवेक के साथ सोचने और समझने की क्षमता कम हो जाती है। इसलिए आपको अपने क्रोधी जीवन साथी को प्यार से समझाना चाहिए। इसके साथ ही वैवाहिक जीवन में कई बार तर्कों और वितर्कों की स्थितियां आ जाती हैं। इसलिए पति-पत्नी आपस में बिलकुल ही अंहकार ना रखें।

अगर दोनों में किसी तरह की वाद-विवाद की स्थितियां आ जायें तो साथ मिलकर बैठकर सुलझा लेना चाहिए। दोनों को एक दूसरे के सामने अपने-अपने तर्क शांत होकर रखने चाहिए। जब आप दोनों एक दूसरे के करीब हों तब शांत होकर बैठें दोनों अपनी अपनी बात को शांत करीबे से रखें। इसके बाद जानने की कोशिश करने कि दोनों के बीच तनाव की क्या वजह है। इससे एक दूसरे को बेहतर तरीके से जानने और समझने में आसानी होगी।

हर इंसान में एक ऐसी चीज जरूर होती है जो उसे स्पेशल बना देती है। ये बात आपके साथी में भी जरूर होगी। जो जब साथ हों तो उसकी तारीफ उस बात के लिए करना ना भूलें क्योंकि तारीफें तो सबको पसंद होती हैं। खासतौर पर जब ये तारीफ कोई अपना करें तो ज्यादा ही। इसके साथ ही इससे आपके पार्टनर को लगता है कि आप उसके लिए संवेदनशील हैं। इस तरह से आप दोनों के बीच आपसी तालमेल और प्यार बढ़ता है।