इन्हें खाकर भी कम हो जाएगा वेट, आज से ही करें शुरु

नई दिल्ली। मोटापा किसी को अच्छा नहीं लगता। ये ना सिर्फ आपकी खूबसूरती बिगाड़ता है बल्कि आपको बीमार भी करता है। मोटापा अगर पूरे शरीर पर हो तो समझ भी आता है और कम भी हो जाता है। कई लोगों की पूरी बॉडी पतली होती है, लेकिन बेली यानी पेट पर ज्यादा मोटापा छाया रहता है।आपकी पैंट या जींस, आपके पेट पर जमा वो फैट पूरी फीटिंग को खराब कर देता है।इसके लिए आपको जान लगाने की जरुरत नहीं है और ना ही मन मारने की। इन आसान तरीकों से आप आराम से वेट कम कर सकते हैं।

 

लोअर फैट कम करने का सबसे बेस्ट तरीका है कैलोरी कम लेना। इसके लिए डार्क चॉकलेट, किशमिश, केक, ब्रेड, चावल, आलू, ड्राय फ्रूट्स, चीज़ जैसी चीज़ों को कम खाएं और खाने के बाद या अगले दिन एक्सरसाइज़ करें। भूखे रहने से कलोरी कभी बर्न नहीं होती बल्कि आप भूखे रहकर खुद का वेट और बढ़ा रहें हैं।

ओवरइटिंग से बचना जरुरी है।बोर होना और भूख लगना दो अलग चीजें होती है।अक्सर लोगों के पास जब कुछ करने को नहीं होता तो वो कुछ ना कुछ खाने लगते हैं ऐसे में ये वेट पर जबरदस्त असर डालता है।ओवरइटिंग से खुद को बचाने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है प्रोटीन खाएं। प्रोटीन से भरपूर फूड आपकी छोटी-छोटी भूख को कंट्रोल करते हैं और फालतू खाने से रोकते हैं।चिकन, बीन्स, दूध, अंडे, सोयोबीन आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

कितनी भी डायटिंग कर लें या कितना भी अपने मन को मार लें बिना एक्सरसाइज के बिना वेट घटने वाला नहीं है।माना आप बहुत बिजी होंगे, लेकिन मुश्किल से 10 मिलट निकालकर अगर आप एक्सरसाइज कर लेते हैं तो आपका वेट जल्दी घटता है।लिफ्ट की जगह सीढ़ी का इस्तेमाल करें। ज्यादा से ज्यादा वॉक करें। इन तरीकों को अपनाकर आप खाते-पिते भी अपना वजन कम कर सकते हैं।