वजन कम करने का रामबाण इलाज..

नई दिल्ली। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं फालतू की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो गर्मियों के दिनों में पानी को अपना दोस्त बनाइये और अनचाहे चर्बी से छुटकारा पाइये। आपको रोज कम से कम 6 से 7 लीटर पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको सुबह उठ कर काली पेट पानी का सेवन करना चाहिए और नियमित रुप से व्ययाम करना चाहिए।

वजन कम करने के चक्कर में लोग रात को भोजन करना छोड़ देते हैं जो कि सही नही हैं। रात्रि को हल्का भोजन जरुर करे खाली पेट ना सोये, खाली पेट सोने से कब्ज की परेशानियो से हमें जुझना पड़ता हैं। और हमें कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग दवाईयों का सेवन करना पड़ता हैं, दवाईया भी हमारे शरीर में चर्बी को बढ़ावा देती हैं।

भरपूर नींद, तनाव रखें दूर..
वजन कम करने के लिए नींद का पूरा होना भी बहुत जरुरी हैं इसलिए 7 से 8 घण्टें की भरपूर नींद ले जिससे की कोई तनाव ना रहे।
अगर आप तनाव से दूर रहेंगें तो आपको अपना वजन कम करने में आसानी होगी। आप सोच रहें होगें की नींद से वजन का क्या जुड़ाव हैं तो आपको बता दे कि अगर आप भरपूर नींद लेगें तनाव से दूर रहेगें तो आपके शरीर को आराम मिलेगा जिससे आप अपना वजन आसानी से कम कर पायेगें।

इन चीजों के सेवन से बचे..
तैलीय चीजों के सेवन से बचना चाहिए, साथ ही मीठे पेय पर्दाथो से बचना चाहिए। मीठे में सबसे ज्यादा कैलोरी होती हैं जो हमारे शरीर में चर्बी को बढ़ाती हैं। मिठाईया, फैट वाला दूध, दूध से बनी चीजों के सेवन से बचे। भोजन में प्रोटीन की मात्रा अधिक रखें दाल, जूस, दही को अपने खाने में शामिल करे।