बुधवार होगा साल का सबसे लंबा दिन जाने क्या है वजह

 

भोपाल। 21 जून बुधवार को सबसे खास दिन के रूप में मनाया जा रहा है। क्योंकि बुधवार को पूरा देश अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मना रहा है और पूरा देश योगा कर रहा है। लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते होंगे की योग दिवस का ये दिन एक और वजह से खास है और वो वजह जानकर आप हैरान रह जाएंगे बता दें कि बुधवार को सूरज सबसे ज्यादा वक्त तक आसमान में रहकर आज के दिन को साल का सबसे लंबा दिन बनाने जा रहा है। विज्ञान संचारक सारिका घारू ने बताया कि भोपाल मे सूरज सुबह 05 बजकर 35 मिनट पर उदित होकर शाम 7 बजकर 09 मिनट पर अस्त होगा। बुधवार को दिन की अवधि 13 घंटे 34 मिनट और 01 सेकेंड होगी। गुरुवार से दिन छोटे होने आरंभ हो जायेंगे। तो अनुभव कीजिये आज के सबसे लंबे दिवस को।

बता दें कि बुधवार का ये दिन लोगों के लिए यादगार होने वाला है। क्योंकि ये साल का पहला ऐसा दिन होगा जो सबसे लंबे वक्त तक चलेगा। जहां एक तरफ पूरा देश योग करने में जुटा है। वहीं सबसे बड़े दिन की गर्मी उन्हें परेशान करने वाली है। क्योंकि ये दिन सबसे बड़ा और सूरज ज्यादा वक्त तक आसमान में रहने वाला है। तो इससे लोगों को गर्मी का अहसास ज्यादा होगा। आज के दिन की अवधि से अगर समय को देंखे तो आज का दिन सबसे बड़ा दिन होगा।

बता दें कि 19 जून 2017 के दिन का वक्त 13 घंटे 33 मिनट और 58 सेकेंड का था। जबकि 20 जून 2017 का दिन 13 घंटे 34 मिनट और 00 सेकेंड का था। वहीं अगर बात कि जाए 21 जून 2017 की जो कि साल का सबसे बड़ा दिन होगा उसका वक्त 13 घंटे 34 मिनट और 1 सेकेंड का होगा। जबकि इसके बाद आने वाले किसी भी दिन का वक्त इतना लंबा नहीं होगा। क्योंकि 21 जून के बाद हर दिन का वक्त घटता जाएगा। और दिन छोटे होते जाएंगे। 22 जून का दिन 13 घंटे 34 मिनट का होगा। तो वहीं 23 जून का वक्त 13 घंटे 33 मिनट 57 सेकेंड का होगा। उसके बाद दिनों के वक्त में और भी ज्यादा कटौती होती जाएगी और दिन छोटे होते जाएंगे।