होली से पहले कुछ इलाकों में हो सकती है बारिश

देहरादून। होली के उल्लास और सियासी गर्मी के बीच उत्तराखंड में मौसम कुछ राहत देगा। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में सात मार्च की रात से बारिश-बर्फबारी का सिलसिला शुरू होगा, जो 11 मार्च तक बना रह सकता है।

ऐसे में नौ मार्च को विधानसभा की कर्णप्रयाग सीट पर होने वाले मतदान और 11 मार्च को होने वाली मतगणना के दौरान प्रशासन को विशेष तैयारियां करनी होंगी। यही नहीं, होली तक तापमान सामान्य से नीचे रहने का अनुमान है। इस बीच शनिवार को गंगोत्री में हल्की बर्फबारी हुई, जबकि उत्तरकाशी जिले में भटवाड़ी समेत कुछ स्थानों पर फुहारें पड़ीं। मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार राज्य में रविवार और सोमवार को मौसम साफ रहेगा। लेकिन, एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तराखंड की ओर रुख कर रहा है और सात मार्च की रात से इसके यहां सक्रिय होने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि आठ से 11 मार्च तक राज्य में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और तीन हजार मीटर व इससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। ऐसे में राज्य में ठंडक फिर से बढ़ सकती है और होली तक तापमान सामान्य से नीचे रहेंगे। यानी, तब तक ठंडक बनी रहेगी।