मौसम ने ली करवट, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी

देहरादून। उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम ने करवट बदली है जिसके चलते राज्य के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में हल्की बरसात के साथ गलन बढ़ गई है। मौसम के बदलने के साथ ही बादलों ने डेरा डाल लिया है। चमोली जिले में हेमकुंड साहिब सहित अन्य चोटियों पर रुक-रुककर हिमपात हो रहा है।

इस बारे में पूछे जाने पर राज्य मौसम विभाग ने बताया कि आगे भी बादल छाये रहेंगे और अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फ पड़ने की संभावना है। विभाग ने चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जिलों में चोटियों पर भारी बर्फबारी की चेतावनी भी जारी की है। बताते चले कि मौसम के बदलने के साथ ही बादलों की आवक तेज हो गई। सूबे के सभी हिस्सों में कहीं आंशिक तो कहीं घने बादल छाए हुए है। चमोली जिले में हेमकुंड साहिब समेत अन्य चोटियों पर बर्फबारी से निचले इलाकों में ठिठुरन बढ़ गई है।

उत्तरकाशी जिले के दियारा बुग्याल में छह से सात फुट मोटी बर्फ की चादर बिछी है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते सूबे में मौसम ने करवट बदली है। उन्होंने बताया कि राज्यभर में आमतौर पर बादल छाए रहने से लेकर आसमान बादलों से घिरा रहेगा।

उन्होंने कहा कि ऊधमसिंहनगर को छोड़ अन्य सभी जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा और चोटियों पर बर्फ गिरने की संभावना है। उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों में भारी बर्फबारी हो सकती है। दूसरी ओर, मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए संबंधित जिलों में प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है।