संकट में मोदी को फोन करना चाहता था, नम्बर नहीं था : अमजद अली

शिकागो। सरोद उस्ताद अमजद अली खान का कहना है कि उन्हें लगता है कि हाल ही में ब्रिटेन की यात्रा के लिए वीजा देने से मना कर दिए जाने के बाद उन्हें अपना नाम बदलकर ‘स्वर सरोद’ कर लेना चाहिए। यह एक ऐसी संकट की घड़ी थी, जब वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन करने का विचार कर रहे थे। विश्वविख्यात संगीतकार ने कहा कि उन्हें बेहद धक्का लगा, गुस्सा आया और अपमान महसूस हुआ, जब नई दिल्ली हवाईअड्डे पर ब्रिटिश एयरवेज के एक अधिकारी ने उन्हें बताया कि उन्हें वीजा नहीं दिया गया है, इसलिए वह यात्रा नहीं कर सकते। खान ने कहा कि वह भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद कीथ वाज के आभारी हैं, जिनके प्रयासों के कारण मामला जल्द सुलझ गया।

amjad ali khan

खान ने आईएएनएस से कहा, “यह हवाईअड्डे पर आधी रात को हुआ था, जब मुझे सूचित किया गया कि ‘युनाइटेड किंगडम बॉर्डर एजेंसी’ ने फैसला किया है कि अमजद अली खान ब्रिटेन की यात्रा नहीं कर सकते। उस समय मेरे साथ केवल मेरा बेटा अयान था और कोई नहीं था, जिससे मैं मदद ले सकता था।”खान ने कहा कि उन्होंने अपने एक प्रभावशाली मित्र को फोन किया। वह उनके वापस फोन करने का इंतजार करते रहे, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। उनके दोस्त ने 10 घंटे बाद फोन करके कहा कि कोई भी भारतीय नौकरशाह या मंत्री रात को उपलब्ध नहीं था। इस बीच खान ने वाज को फोन किया, जो मूल रूप से गोवा के हैं। उन्होंने ब्रिटिश गृह मंत्रालय से बात कर मामला सुलझा लिया।

खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपनी एक पिछली मुलाकात को याद करते हुए कहा कि मोदी ने उनसे कहा था, “खान साहब, आपको जब भी किसी सहायता की जरूरत हो, आप मुझे आधी रात को भी फोन कर सकते हैं। लेकिन संकट के समय मेरे पास उनका नम्बर नहीं था।” खान को वीजा देने से मना किया जाना बेहद आश्चर्यजनक है, जबकि वह रॉयल पैलेस में प्रिंस चार्ल्स और प्रिंसेस डायना दोनों के लिए कार्यक्रम पेश कर चुके हैं और हाल ही में उनके बेटों अयान और अमान ने भी लंदन के सेंट जेम्स में एक कॉन्सर्ट किया था। खान का मानना है कि आव्रजन और सीमा सुरक्षा अधिकारियों को कलाकारों से अपराधियों और आतंकवादियों जैसा व्यवहार नहीं करना चाहिए।

खान ने कहा, “हवा, पानी और आग की तरह संगीत भी किसी धर्म विशेष का नहीं होता। हमारा परिवार हर व्यक्ति से उनके धर्म से परे और दुनिया में संगीत के हर सुर से जुड़ाव महसूस करता है। कलाकारों और संगीतकारों के साथ करुणा और प्यार से पेश आना चाहिए।” फिल्म स्टार शाहरुख खान की तरह ही उस्ताद अमजद अली खान को भी अमेरिका में भी हवाईअड्डे पर सुरक्षा अधिकारियों के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ चुका है। एक मौके पर ह्यूस्टन हवाईअड्डे पर उन्हें गहन जांच के लिए कहा गया था। खान फिलहाल ब्लूमिंगटन में इंडियाना युनिवर्सिटी में संगीत सिखा रहे हैं।