वैवाहिक रिश्तों में चाहते हैं स्थिरता तो अपनाएं ये उपाय

नई दिल्ली। हम भाग दौड़ की जिन्दगी में रिश्तों को लेकर कभी जल्दी संजीदा नहीं हो पाते हैं। इसके चलते हमारा परिवारिक जीवन तबाह हो जाता है। हमें जीवन में संतुष्टि नहीं मिल पाती है। कभी-कभी आपसी तनाव के चलते हमारा चैन-सकून तबाह हो जाता है। रिश्तों में आई दरार से हमारा घर जो हमारी आरामगाह है वो हमें काटने के लिए दौड़ता है। हम घर आने से कतराते हैं, या आते हैं तो अपने पार्टनर से बातचीत नहीं करते हैं। ऐसे में तनाव लगातार बढ़ता जाता है। अब आप अपनी लाइफ में इस तरह बढ़ रहे तनाव को खत्म करना चाहते हैं। इसके साथ ही एक बार फिर से अपनी सुखद लाइफ बिताना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ बातें जानना बहुत जरूरी है।

आपके वैवाहिक जीवन में तनावपूर्ण स्थितियां अगर बनी हुई हैं तो आप इन स्थितियों से कुछ उपायों से निजात पा सकते हैं या इस तनाव को खत्म कर सकते हैं। क्योंकि तनाव के चलते आपकी पर्सलन लाइफ तो तबाह हो ही रही है। इसके साथ आपकी प्रोफेशनल लाइफ की भी लंका लगी हुई है। अगर आप तनाव में हैं तो जाहिर सी बात है ना काम में मन लगेगा ना ही घर में, तो बेहतर है कि इस तनाव से पहले निजात पाया जाये।

वास्तु शास्त्र के कुछ नियमों को आप अपनी लाइफ में उतार लें। इससे आपके घर परिवार में शांति तो रहेगी साथ ही आपके बिगड़ते रिश्ते भी एक बार पटरी पर आ सकते हैं। सबसे पहले अपने सोने की जगह यानी बेडरूम से शुरूआत करें। क्योंकि यही वो कमरा होता है जहां आप अपने साथी के साथ रूहानी पल भी गुजारते हैं। जहां से कई बातों को लेकर आपसी तनाव होता है। इसके साथ ही अगर आप दिन भर या आपकी पार्टनर दिन भर थक कर घर आयें और बेडरूम में भी राहत ना मिले तो ये तनाव आपका मानसिक सुकून छिन कर चिड़चिड़ा बना देता है।

1- बेडरूम को आप कभी पूर्व एवं दक्षिण-पूर्व दिशा के मध्य,दक्षिण-पश्चिम दिशा के मध्य और दक्षिण-पश्चिम दिशा के मध्य में ना रखें क्योंकि ये स्थान आपके वैवाहिक जीवन में केवल झगड़े ही लाते हैं।
2- बेडरूम में आप अपने साथी के साथ लम्बा वक्त गुजारते हैं. यहां पर आप उसके साथ रोमांस से लेकर बातचीत दिन-भर के क्रियाकलाप के साथ परिवार के रिश्तों के बारे में जिक्र करते हैं। इस कमरे का माहौल भी रंगीन और रोमांटिक होना चाहिए। इसलिए इसकी सजावट के लिए आपको यहां पर लाल रंग की रोशनी के साथ यहां के बेडसीट से लेकर पर्दों के कलर को लाल रंग का रखना चाहिए।
3- घर के अंदर किसी तरह की नकारात्मक ऊर्जा आने से आपके घर की शांति भंग होती है। इसलिए इसको रोकना जरूरी है। इसके लिए आप घर के उत्तर पूर्व में कृत्रिम फव्वारे का प्रयोग करें। इस फव्वारें में रोज साफ पानी रखें।
4-बेडरूम के साथ आप का बाथरूम भी आपके घर के माहौल को खराब कर सकता है। इसलिए वास्तु के हिसाब दक्षिण-पश्चिम में स्थित बाथरूम नकारात्मक ऊर्जा के साथ आपके और आपके साथी के बीच साथ रहने की भावना को खत्म करता है। इसके साथ ही बाथरूम में टॉयलेट का होना भी वास्तु के हिसाब से सही नहीं होता है।
5- कलरों का इफेक्ट लाइफ में कई चेंज लेकर आता है। जैसे आप अपने रिश्तों में ठहराव लेकर आना चाहते हैं तो आप अपने घर में पीले रंग का प्रयोग करें। इससे आपके रिश्तों में ठहराव तो आयेगा ही इसके साथ आपके जीवन में खुशियां भी आयेंगी।