बढ़ाना चाहते हैं वजन तो जरुर करें ये काम

नई दिल्ली। मोटापा किसी को भी अच्छा नहीं लगता। एक तरफ तो ये आपके लुक्स को बिगाड़ता है दूसरी तरफ ये सेहत के लिए भी बहुत खराब है। हर कोई अपने वजन को कम करने के लिए परेशान रहता है, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। कई बार लोग अपने उम्र और हाईट के अनुसार भी बहुत कम वजन के होत हैं ऐसे में ये उनकी पर्सनालिटी पर गलत असर डालता है। वजन कम होना भी सही नहीं। इसे बढ़ाने के लिए क्या उपाय कर सकते हैं।आईए डालते हैं इस पर एक नजर।

 

दूध अपने आप में पूरा आहार माना गया है और साथ ही इसमें वसा, कैल्शियम व विटामिन भी होता है। वजन बढ़ाने के लिए दूध सर्वोत्तम आहार है इसके लिए दूध के साथ केले व आम का शेक बनाकर पी सकते हैं l इसके साथ किशमिश व बादाम मिलाकर पीना वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा होता है।

वजन बढ़ाने के लिए केला, आम, पपीता, खरबूजा, तरबूज, अनार, सेब जैसे फल बहुत लाभदायक माने गए हैं, ये सभी एनर्जी, विटामिन, खनिज लवण व पोषक तत्वों का भंडार हैं । उपर बताये अनुसार दूध के साथ केले व आम का शेक बनाकर पीना, खाना खाने के बाद 1-1 पका केला खाना, दो भोजन के बीच में सेब, अनार व मौसमी गाजर, टमाटर, मौसमी, संतरा व अनार का ज्यूस शरीर की कमजोरी व दुर्बलता को मिटाने के लिए बहुत प्रभावी हैं l

अक्सर आपने घी के लिए सुना होगा कि पहलवान घी-दही खाते हैं। घी खाने से ना सिर्फ आपका वजन बढ़ेगा बल्कि आपको ताकत भी मिलेगी। ध्यान रहे आपका उद्देश्य वजन बढ़ाना है, मोटापा बढ़ाना नहीं।

मांस,मछली,अंडे प्रोटीन के सेवन से भी वजन अच्छा खासा बढ़ता हैl प्रोटीन के साथ साथ अन्य पोषक तत्वों का भंडार हैंl जो नॉनवेज पसंद करते हैं उनके लिए वजन बढ़ाने का इससे स्वादिष्ट तरीका कोई नहीं हो सकता। वजन बढ़ाने के लिए अपने खान-पान के साथ अपनी जीवनशैली में बदलाव लाना भी जरुरी है।हल्का व्यवयाम करना और साथ में अच्छी नींद लेना भी वजन को सही तरीके से बढ़ाने में मददगार होती है।