रहना है स्वस्थ तो पैदल चलना है सबसे बेस्ट

नई दिल्ली। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। लोग काम करते हैं और जल्दी काम पर पहुंचने के लिए सुविधाओं का इस्तेमाल करते हैं। बहुत सारे लोग सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से ज्यादा लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में सेहत पर बूरा असर पड़ता है और हम बीमारी के घेरे में आ जाते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि हम पैदल चलना नजरअंदाज करते हैं।

 

स्वस्थ रहने के लिए पैदल चलना बेहद जरुरी है। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की समस्या होने से लोग घरों से निकलना कम कर दिए हैं। हालांकि जिन्हें काम पर बाहर जाना है वो तो बाहर निकलेंगे ही। ऐसे में जरुरी है कि आप जब बाहर निकले तो ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करें। एक सर्वे में पाया गया कि दिल्ली के लोगों के लिए ज्यादा व्यायाम करना और पैदल चलना सेहतमंद होता है।

सर्वे में इस बात को भी साफ किया कि प्रदूषण की वजह से व्यायाम रोकना या पैदल चलना कम करना सही नहीं है। डॉक्टर का मानना है की हल्की धूप में धीरे-धीरे चलने से सेहत अच्छी रहती है। इसके साथ ही अगर सही डाइट लें तो और भी अच्छा होगा। अपने डाइट में विटामिन बी विटामिन सी और बीटाकेरोटीन अधिक मात्रा में लेने से प्रदूषण का प्रतिकूल प्रभाव कम पड़ता है।