राष्ट्रपति चुनाव: कर्नाटक, असम, चेन्नई और गोवा में मतदान शुरू, CM और MLA ने डाले वोट

बेंगलुरु। राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान सोमवार सुबह से शुरू हो गया है। यह मतदान दस बजे से चिकमगलुरू विधानसभा के कमरा न. 10 में शुरू हुआ। भाजपा के विधायक सीटी रवि ने पहला वोट डाला। 224 विधायक, 28 लोकसभा विधायक और 14 राज्यसभा सांसद वोट देने के हकदार है लेकिन कांग्रेस के चिक्कोडी सांसद प्रकाश हुक्केरी के लिए सभी अन्य सांसदों ने नई दिल्ली में मतदान करने की पूर्व अनुमति ली है क्योंकि संसदीय सत्र का समय है। कांग्रेस पार्टी ने विधायकों को अपने उम्मीदवार मीरा कुमार के पक्ष में वोट करने को कहा है। विधायक दल की बैठक नौ बजे बुलाई गई थी।

Presidential Election, Karnataka, Assam, Goa, vote, CM, MLA
Presidential election voting

वहीं असम विधानसभा में भी राष्ट्रपति पद के लिए मतदान जारी है। मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल भी मतदान करने के लिए विधानसभा में पहुंचकर अपना वोट डाल दिया। मुख्यमंत्री सोनोवाल ने सुबह 10.20 मिनट पर मतदान किया। उल्लेखनीय है कि इस बार राष्ट्रपति पद के लिए खास बैंगनी स्याही वाली कलम का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसके जरिये मतपत्र में मार्किंग अपने पसंद के अनुरूप करनी है। मतदान शाम 5 बजे तक जारी रहेगा। मतों की गिनती 20 जुलाई को होगी। अन्य राज्यों की तरह राष्ट्रपति चुनावों के लिए गोवा में भी मतदान आज सुबह से शुरू हो गया है। एनसीपी के विधायक चर्चिल एलेमाओं ने सबसे पहले वोट डाला। मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने भी अपना वोट डाला। वोटिंग पांच बजे तक चलेगी।

साथ ही भारत के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए चेन्नई में 10 बजे से मतदान शुरू हो गया। मुख्यमंत्री ई. पलानीसामी ने अपना वोट डाला। एडीएमके लीडर पनीरसेल्वम ने भी अपना वोट डाला। इसी क्रम में विभिन्न विधायकों ने भी अपना वोट दिया। चेन्नई में केन्द्रीय मंत्री और तमिलनाडू से भाजपा के सासंद पोन राधाकृष्णन ने भी वोट डाला। केरल से आईयूएमएल के विधायक अब्दुल्ला ने भी निर्वाचन आयोग की अनुमति के बाद अपना वोट डाला। विपक्षी दल डीएमके से दुराईमुरुगन ने अपने मत का प्रयोग किया और उन्होंने व्यवस्था की तारीफ भी की। जब उनसे पूछा गया कि डीएमके नेता करुणानिधि वोट डालने आएंगे तो उन्होंने कहा कि इंतजार कीजिए और देखिए। पुद्दुचेरी में भी मतदान सुचारू रूप से जारी है। अभी तक 125 विधायकों ने वोट डाले हैं।