धौलपुर विधानसभा सीट के लिए मतदान हुआ शुरु

धौलपुर। विधानसभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव रविवार सुबह 7 बजे से शुरु हो चुके हैं। निष्पक्ष और शांताीपूर्ण तरीके से मतदान खत्म कराने के लिए निर्वाचन विभाग ने सुरक्षा की जिम्मेदारी लेते हुए कड़े बंदोबस्त किए हुए हैं। साथ ही इन मतदान केन्द्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है। इस चुनाव के लिए कुल 2100 पुलिस होमगार्ड, अर्धसैनिक बल को ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी शुचि त्यागी ने बताया कि उपचुनाव में कुल एक लाख 91 हजार 887 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनके के लिए 231 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इन मतदाताओं में से एक लाख एक हजार 807 पुरूष और 90 हजार 76 महिला मतदाता हैं। तृतीय लिंग के भी चार मतदाता हैं। जबकि 18 से 19 आयु वर्ग के कुल आठ हजार 172 मतदाताओं में से चार हजार 728 पुरूष, तीन हजार 441 महिला और तीन तृतीय लिंग के मतदाता वोट डालेंगे। राजस्थान में पहली बार मतदाता वीवी पैट मशीन का उपयोग किया जा रहा है। वहीं मतदान शुरू होते ही वोटरों का उत्साह देखते बन रहा है। शुरूआत में सैपऊ क्षेत्र के कई मंतदान केन्द्रों पर मशीन के काम नहीं करने की शिकायत आई थी। यहां मतदान विलंब से शुरू हुआ। इसके बाद निर्वाचन विभाग ने अतिरिक्त मशीनों की व्यवस्था की।

इस बार धौलपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशियों में सीधी टक्कर है। विधानसभा के आम चुनावों में यहां भाजपा तीसरे स्थान पर रही थी। यह उप चुनाव बसपा विधायक बी एल कुशवाहा को हत्या के मामले आजीवन कैद की सजा मिलने पर उनकी विधानसभा सदस्यता समाप्त होने के कारण हो रहा है। पूर्व विधायक कुशवाहा की पत्नी शोभा रानी भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में है। वहीं कांग्रेस ने पूर्व मंत्री बनवारीलाल शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है।