नगर निकाय चुनाव के लिए पंजाब में मतदान खत्म, आज ही देर शाम तक आ सकते हैं नतीजे

चंडीगढ़। पंजाब में स्थानीय निकाय चुनाव के लिए हो रहा मतदान समाप्त हो गाय है। मतदान समाप्त होने के साथ ही मतगणना का काम भी शुरू हो गया है और चुनावों के परिणाम भी आज ही घोषित कर दिए जाएंगे पटियाला में चुनाव के दौरान पथराव हुआ। अकाली व कांग्रेसी आपस में भिड़ गए। जालंधर के रौनक बाजार में बने बूथ पर भी पुलिस व मतदाताओं के बीच कहासुनी हुई। सुबह अाठ बजे मतदान की ग‍ति धीमी रही और लोग कम संख्‍या में बूथों पर नजर आए। लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही लोग काफी संख्‍या में वोट डालने आए। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें नजर आईं। मतदान के लिए बेहद कड़ी सुरक्षा की गई। बूथों पर और इसके आसपास पुलिस तैनात रही।

बता दें कि तीनों निगमों के 167 पोलिंग बूथों को अति संवेदनशील घोषित किया गया था। निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए 15500 पुलिस मुलाजिमों की तैनाती की गई । राज्य के तीनों निगमों में 225 वार्डों में से 222 और नगर परिषदों व पंचायतों के 327 वार्डों में चुनाव हुए हैं। पटियाला के तीन वार्डों सहित नगर पंचायतों के 87 वार्डों पर पहले ही 90 उम्मीदवार निर्विरोध रूप निर्वाचित हो चुके हैं। तीनों निगमों के 728 पोलिंग बूथों को संवेदनशील व 167 को अति संवेदनशील घोषित किए गए थे। नगर परिषद व पंचायतों के  233 बूथों को संवेदनशील व 35 को अति संवेदनशील घोषित किया गया था। आयोग की तरफ से अति संवेदनशील पोलिंग बूथों पर वीडियोग्राफी करवाने के आदेश दिए गए थे।

 

चुनाव आयोग ने मतदान से लेकर चुनाव परिणाम तक पर नजर रखने के लिए चंडीगढ़ मुख्‍यालय में अलग सेल बनाया। अति संवेदनशील वार्डों पर चुनाव के दौरान वीडियोग्राफी करवाए जाने की व्यवस्था की गई।  साथ ही इन वार्डों के आस-पास दंगा नियंत्रण वाहन व पुलिस की रैपिड एक्शन फोर्स की भी तैनाती की गई। चुनाव आयोग ने निकाय चुनाव के लिए मतदान वाले इलाकों में आज सुबह पांच बजे से मतदान का काम पूरा होने तक ड्राई-डे घोषित किया है। इस दौरान शराब के ठेके बंद रहे। सार्वजनिक स्थलों पर शराब की बिक्री करने, प्रयोग करने, पीने, पिलाने पर मुकम्मल पाबंदी है।