चुनाव में होगा वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल सिस्टम का इस्तेमाल

देहरादून। उत्तराखण्ड में जैसे-जैसे विधानसभा चुनावों की तारीख नजदीक आ रही है प्रदेश में सियासत उतनी ही तेजी से गर्माती जा रही है। एक तरफ राजनेताओं ने कमर कस ली है तो दूसरी तरफ प्रशासन ने भी पूरी तैयारियां कर ली है। चुनावों की तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने बताया है कि विधानसभा चुनाव में राज्य के तीन विधानसभा क्षेत्रों 18-धरमपुर, 26-बी.एच.ई.एल. रानीपुर और 66-रूद्रपुर में वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल सिस्टम का प्रयोग किया जाएगा।

निर्वाचन क्षेत्रों (18-धरमपुर, 26-बी.एच.ई.एल. रानीपुर, 66-रूद्रपुर) को ऐसे विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के रूप में विनिर्दिष्ट किया गया है जहां वोट के पेपर ट्रेल के मुद्रण के लिए उक्त निर्वाचन क्षेत्रों में प्रयोग की जाने वाली सभी मतदान मशीनों के ड्रॉप बॉक्स के साथ प्रिंटर संलग्न किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके अनुपालन में आगे की कार्रवाई हेतु सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। उक्त निर्वाचन क्षेत्रों में वीवीपीएटी के प्रयोग के बारे में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए एवं निर्वाचन क्षेत्रों में निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को इस के बारे में सूचित किया जाए।