मतदान जागरूकता को लेकर प्रशासन की पहल

हरदोई। चुनाव आयोग से लेकर प्रशासन तरह तरह से मतदान के प्रति लोगो में तरह तरह से जागरूकता अभियान चला रही है। ऐसे में हरदोई के एक स्कूल में बच्चो के लिए अपने माता पिता और घर भर के पूरे वोट डलवाने पर वार्षिक परीक्षा में 5 से लेकर 5 प्रतिशत नंबर देने की घोषणा की है। इस दौरान बच्चो ने अपने घर के लोगो और माता पिता को मतदान के लिए केवल जागरूक करने की ही नहीं उनको मतदान केंद्र तक ले जाने की भी शपथ ली। घर परिवार के लोगो में मतदान कराने पर वार्षिक परीक्षा में अलग से नंबर मिलने की बात पर बच्चो में जबरदस्त ख़ुशी नजर आयी और बच्चो ने जोर जोर से तालिया भी पीटी।

प्रशासन मतदाताओ को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए तरह तरह के कैम्पैन चलाने में जुटी है वही हरदोई में सरकारी पहल को एक स्कूल का बड़ा और अपने आप में अनोखा साथ मिला है। हरदोई के डाल सिंह मेमोरियल स्कूल में स्कूल में इन नन्हे मुन्ने बच्चो में कोई भी मतदाता नहीं है लेकिन उसके बाद भी यह मतदान के लिए शपथ ले रहे है। दरअसल मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए यह नंन्हे मुन्ने बच्चे भले ही खुद मतदान करने का हक नहीं रखते है लेकिन यह अपने माता पिता और अपने घर परिवार के लोगो को मतदान के लिए प्रेरित करने और उनको मतदान केंद्र तक ले जाने की शपथ ले रहे है।

अब अगर इस सरकारी पहल में बच्चे आगे आये है तो स्कूल के प्रबंधन ने भी आगे बढ़कर दरियादिली दिखाई है। प्रबंधन की दरियादिली से बच्चे और खुश है दरअसल स्कूल के प्रबंध तंत्र ने फैसला लिया है की जो अपने माता पिता को मतदान केंद्र तक मतदान कराने ले जाएंगे उनको वार्षिक परीक्षा में पांच नंबर अलग से और जो बच्चे अपने पूरे परिवार को मतदान केंद्र तक मतदान कराने ले जाएंगे उनको वार्षिक परीक्षा में पांच प्रतिशत नंबर अलग से दिए जाएंगे। हां इसके लिए बच्चो को अपने माता पिता और परिवार के साथ मतदान केंद्र के बाहर मत डालने जाते समय की एक मोबाइल से ली गयी फोटो स्कूल में दिखानी होंगी।

आशीष सिंह, संवाददाता