ट्रंप की रैली के दौरान हिंसक झड़पें

Donald Trumpवाशिंगटन। न्यू मैक्सिको में राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की रैली के दौरान आयोजन स्थल से बाहर ट्रंप विरोधी प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। इस दौरान अधिकारियों पर पथराव किया गया और जलते हुए कपड़े भी फेंके गए। रैली न्यू मैक्सिको के अलबुकर्क में आयोजित की गई थी। आयोजन स्थल के बाहर गैर-कानूनी रूप से एकत्रित हुई भीड़ ने हिंसक रूप अख्तियार कर लिया। भीड़ ने आगजनी की, अवरोधक तोड़ दिये और पुलिस अधिकारियों एवं उनके घोड़ों पर पथराव किया। हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को धुएं का सहारा लेना पड़ा।

रैली स्थल के बाहर एकत्र हुए प्रदर्शनकारी डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों का विरोध कर रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने 69 वर्षीय उद्योगपति के संबोधन के दौरान कई बार व्यवधान पैदा किया। अधिकतर प्रदर्शनकारियों को रैली स्थल से एक-एक करके निकाला गया। पुलिस के लिए प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करना मुश्किल हो रहा था। उन्हें नियंत्रित करने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। ट्रंप की रैलियों में पहले भी विरोध प्रदर्शन हुए हैं।

नामांकन से बस एक कदम दूर ट्रंप: किसी बड़े विरोध का सामना किए बिना डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को वाशिंगटन राज्य का प्राइमरी चुनाव जीत लिया और अब वह राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन हासिल करने से महज एक कदम दूर हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव नवंबर में होगा, जिसमें ट्रंप का मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन से होने की संभावना है। वाशिंगटन राज्य में ट्रंप को 76.2 प्रतिशत मत मिले हैं और अब राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपनी पार्टी की ओर से उम्मीदवारी हासिल करने के लिए उन्हें सिर्फ 10 से कम डेलीगेट्स की जरूरत है।