चुनाव आयोग के आदेशों का किसे परवाह, आचार सहिंता की उड़ रही धज्जियां

बांदा। यूपी में विधानसभा निष्पक्ष कराने और चुनाव में धन के प्रभाव रोकने के चुनाव आयोग के सभी फरमान बांदा में दम तोड़ते दिख रहे हैं। बांदा में चुनाव आचार सहिंता की धज्जियाँ उड़ रही हैं लेकिन चुनाव आयोग के पहरेदारां को इसकी जानकारी ही नहीं है। ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है जिसमे बीजेपी प्रत्याशी खुलेआम पाँच-पाँच सौ के नोट बाँटते दिख रहे हैं। यही नहीं बीजेपी के इस प्रत्याशी ने अनुमति के खिलाफ वाहन जुलूस भी निकालकर चुनाव आयोग को ठेंगा दिखाया है। वहीं मीडिया के संज्ञान लेने के बाद आरोपी प्रत्याशी को जिला प्रशासन द्वारा कार्यवाही के नाम पर कारण बताओ नोटिस देने जैसी रस्म अदायगी की गयी है।

आपको बता दें कि मामला बाँदा सदर से बीजेपी प्रत्याशी प्रकाश द्विवेदी का रोड शो है और प्रकाश द्विवेदी टिकट लेकर पहली बार बाँदा पहुंचे। और पहले दिन ही शहर में रोड शो कर डाला और वो भी सिर्फ 25 वाहन की अनुमति लेकर सैकड़ो वाहन का जुलूस निकाल दिया लेकिन चुनाव आयोग के पहरेदार मूक दर्शक बने रहे। देर शाम तक बीजेपी प्रत्याशी का जुलूस बाँदा की सड़को में घूमता रहा लेकिन उसे न तो जिला प्रशासन की किसी रोकटोक का सामना ही करना पड़ा।

इस सम्बन्ध में बाँदा सदर के एसडीएम का कहना है कि अनुमति के विपरीत जुलूस पर बीजेपी जिलाध्यक्ष इंद्रपाल पटेल और नोट बाँटने के आरोपी बीजेपी प्रत्याशी को नोटिस देकर स्पष्टीकरण तालाब किया गया है और वीडियो की जाँच के बाद यदि आरोप सही मिला तो सुसंगत धाराओ में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

 -मनोज कुमार