ग्राम समाधान दिवस बनाया गया : हरदोई

हरदोई। शासन की मंशा के अनुरूप जन सामान्य की शिकायतों को त्वरित एव प्रभावी ढंग से गुणवत्तापूर्व समयान्तर्गत सुनिश्चित करने के उद्देश्य से हरदोई जिला प्रसाशन ने पहल करते हुए पंचायत सत्तर पर ग्राम समाधान दिवस आयोजित करने के निर्देश दिए है।

दरअसल बढ़ती हुई जनशिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए अब ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम समाधान दिवस का आयोजन होगा। इस आयोजन का उद्देश्य है की शिकायत कर्त्ता को ग्राम पंचायत स्तर पर ही निस्तारण हो सकने वाली शिकायते के लिए विकास खंड थाना तहसील एवं जिला मुख्यालय तक का चक्कर नहीं काटना होगा। मंगलवार को जिला प्रशासन की पहली ग्राम समाधान दिवस का प्रोग्राम हरियावा थाने के गांव गदाईपुर में रखा गया था. जिसमें जनपद के आला अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक भी मौके से पहुंचे और फरियादियों की शिकायते सुन तुरंत कार्रवाई की गयी।

दरअसल ग्राम दिवस के प्रभावी संचालन हेतु सम्बंधित तहसील के नोडल अधिकारी बनाये जाएंगे कार्यक्रम के अनुसार सप्ताह में कम से कम एक बार प्रत्येक ग्राम पंचायत के नियत सार्वजानिक स्थल पर ग्राम का लेखपाल ,ग्राम विकास अधिकारी वो उस एरिये का कांस्टेबल संयुक्त रूप से उपस्थित होकर 9 बजे से दो बजे तक जनशिकयते सुनेंगे और शिकायतों का निराकरण भी वही होगा ,इससे जहा दूर दराज से आने वाली जनता को रहत मिलेगी वही आम जनता को भी काफी राहत मिलेगी। ग्राम समाधान निश्चित रूप से एक अच्छी पहल है जिससे दूर दर्ज से मुख्यलय तक आने वाली जनता को जहा राहत मिलेगी। और लोगो के साथ न्याय करने में भी प्रगति होगी।