भारत में भगोड़ा घोषित माल्या कि सोमवार को ब्रिटेन में सुनवाई

लंदन। भारत में भगोड़ा घोषित हुए शराब के कारोबारी विजय माल्या को भारत वापस लाने के लिए सराकर पूरी कोशिश कर रही है। एक तरफ तो भारत सरकार माल्या को भारत लाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है वहीं दूसरी तरफ सोमवार को ब्रिटेन की कोर्ट में माल्यो को लेकर सुनवाई शुरू होने वाली है। ये सुनवाई यहां के वेस्टमिस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में होगी।

vijiya mallya
vijiya mallya

बता दें कि माल्या ने कई बैंकों से करीब 9,000 करोड़ रूपये की धोखाधड़ी की है और धेखाधड़ी के बाद भारत छोड़कर भाग गया। जिसके बाद भारत ने माल्या को भगोड़ा घोषित कर दिया। माल्य मार्च 2016 से ब्रिटेन में रह रहे हैं। इस मामले में लंदन की पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया था। लेकिन बाद में 650,000 पाउंड की जमानत पर छोड़ दिया गया।

वहीं कोर्ट में माल्या की तरफ से बैरिस्टर क्लेयर मोंटगोमेरी के नेतृत्व में वकीलों की टीम पैरवी करेगी। सोमवार को मामले की सुनवाई शुरुआती दलीलों के साथ शुरू होगी। इसके बाद विमानन क्षेत्र के विशेषज्ञ डॉ. बी हम्फ्रेज की गवाही होगी। माल्या की तरफ से अन्य गवाहों में फोर्स इंडिया फार्मूला वन रेसिंग टीम की मुख्य एकाउंटेंट मार्गरेट स्वीनी, भारतीय विधि प्रणाली के विशेषज्ञ प्रोफेसर लाउ और चिकित्सक और स्कॉटलैंड जेल व्यवस्था के पूर्व चिकित्सा अधिकारी डॉ. एलन मिशेल शामिल होंगे।