उत्तराखण्ड सरकार करेगी यूपी सीएम योगी के फैसले का अनुसरण

देहरादून। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जनप्रिय फैसलों की गूंज उत्तराखंड तक सुनाई दे रही है। उन्होंने यूपी में महापुरुषों के जन्मदिन और पुष्य तिथि पर होने वाली छुट्टियों को रद्द किया तो उत्तराखंड ने भी उनके नक्शेकदम पर चलते हुए उसका अनुशरण किया और यहां ऐसी छुट्टियों को खत्म कर दिया गया है। अब उत्तराखंड के विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में महापुरुषों की जयंती पर अवकाश नहीं रहेगा। इस दिन इन संस्थानों में विभिन्न शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धन सिंह रावत ने यहां टेलीफोन पर बताया कि भावी पीढ़ी को महापुरुषों के व्यक्तित्व से अवगत कराने के लिए इस महापुरुषों की जयंती पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसमें व्याख्यान, वाद-विवाद, संभाषण व अन्य कई गतिविधियां शामिल रहेंगी। भारतीय सेना को मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिए वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की 125वीं जयंती व कारगिल विजय दिवस पर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर में विद्यार्थियों के सहयोग से एक लाख यूनिट खून एकत्र किया जाएगा।

इस दौरान उन्होंने स्वच्छ, हरे भरे व नशामुक्त संस्थानों का भी खाका पेश किया। रावत ने कहा कि महाविद्यालय-विश्वविद्यालयों में माह में दो बार एक घंटे के लिए सफाई अभियान चलाया जाएगा। जिसमें सभी छात्र, शिक्षक व कर्मचारी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि कॉलेज प्रॉस्पेक्टस में इस बात का जिक्र होगा कि हर छात्र साल में दो वृक्ष अवश्य लगाए। उन्होंने एंटी ड्रग सेल की बैठक नियमित आयोजित करने की भी बात कही है।