खत्म हुआ पांचवें चरण के प्रचार का चुनावी शोर

 बहराइच। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में पांचवें चरण के मतदान के लिए चुनावी शोर आज खत्म हो गया है। पांचवें चरण के प्रचार के आखिरी दिन बहराइच में सभी दलों ने अपनी अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। सपा गठबंधन की तरफ से राहुल गांधी ने एक जनसभा की। दूसरी तरफ, बीजेपी के स्टार प्रचारक मनोज तिवारी ने रोड शो किया।

 

राहुल गांधी ने जनसभा में किसानों के मुद्दे उठाये और कहा ‘जब यूपी में हमारी सरकार नहीं थी, तब भी हमने यूपी के किसानों का कर्जा माफ किया था।‘ उन्होंने कहा कि मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री रहते हुए यूपीए सरकार ने मात्र 10 दिनों में देश के किसानों का 70 हजार करोड़ कर्जा माफ कर दिया था। बहराइच के नानपारा की इस सभा में जब उनके सामने नानपारा को जिला बनाने की मांग आई तो राहुल ने कहा, ‘हमारी सरकार बनी तो मैं इस बारे में अखिलेश यादव जी से बात करूंगा।‘

बहराइच में भाजपा के स्टार प्रचारक मनोज तिवारी ने भी शहर में एक रोड शो किया और सपा-कांग्रेस गठबंधन को ठगबंधन बताया। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी पर की गई राहुल गांधी की टिप्पणियों का भी जवाब दिया। अभिनेता से नेता बने मनोज तिवारी ने कहा कि पीएम मोदी का लोहा पूरा विश्व मानता है।

गौरतलब है कि इस चरण में पहले कुल 52 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन अम्बेडकर नगर की अलापुर सीट पर सपा प्रत्याशी चंद्रशेखर कनौजिया की मौत की वजह से चुनाव आयोग ने वहां का चुनाव स्थगित कर दिया है। अब इस सीट के लिये आगामी 09 मार्च को वोट पड़ेंगे।

इस चरण में कुल 01 करोड़ 84 लाख 60 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव अयोग के मुताबिक पुरूष मतदाताओं की संख्या 99.50 लाख तथा महिला मतदाताओं की संख्या 85 लाख है। इसके अलावा 946 थर्ड जेन्डर मतदाता हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी.वेंकटेश ने बताया कि पांचवे चरण में 12 हजार 791 मतदान केन्द्र और 19 हजार 167 मतदान स्थल बनाये गए हैं।