अमेरिका के राष्ट्रपति शी जिंनपिंग ने चीन के प्रभुत्व को चुनौती देने वालों को चेताया

बीजिंग। हांगकांग पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हांगकांग पर चीनी प्रभुत्व को चुनौती देने वाली कोशिशों के खिलाफ चेतावनी जारी की है। शी जिनपिंग हांगकांग की नई कार्यकारी अधिकारी कैरी लेम के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे थे। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली। मीडिया के मुताबिक शी जिनपिंग के राष्ट्रपति बनने के बाद यह पहली हांगकांग यात्रा थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि ‘चीनी संप्रभुता की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने, केंद्रीय सरकार की शक्तियों की चुनौती देने, हांगकांग से घुसपैठ करने और चीन के खिलाफ किसी की गतिविधियों को अंजाम देने की कोशिश करना पूरी तरह से मना है।’ साथ ही उन्होंने कहा कि हांगकांग में अब सबसे ज्यादा आजादी है। हांगकांग में ‘वन कंट्री-टू सिस्टम’ कार्यक्रम के तहत यहां का कानून नागरिकों को कई तरह की आजादी देता है।

राष्ट्रपति शी का कहना है कि चीन की संप्रभुता और सुरक्षा को खतरे में डालने, केंद्र सरकार और प्राधिकार की सत्ता को चुनौती, या देश के खिलाफ घुसपैठ और तोड़फोड़ जैसी गतिविधियों के लिए हांगकांग के इस्तेमाल की कोई भी कोशिश बर्दाश्त नहीं की जाएगी। शी की यह टिप्पणी हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक और चीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के बीच हुए संघर्ष के बाद आई है। मीडिया के मुताबिक प्रचारक जोशुआ वांग सहित कई नेताओं को विरोध प्रदर्शन के बाद हिरासत में ले लिया गया। लोकतंत्र समर्थक पार्टी डेमोसिस्टो ने कहा कि पुलिस ने उनके पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है, जिनमें चार लीग ऑफ सोशल डेमोक्रेट्स के सदस्य हैं। सुरक्षा अभियान के तहत शहर के कई स्थानों को बंद कर दिया गया।

बता दें कि हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एचकेएसएआर) के पांचवें सत्र के अपने उद्घाटन भाषण में शी ने कहा कि हांगकांग गहन वैश्विक प्रतिस्पर्धा के बीच किसी चाल या आंतरिक दरार से अलग नहीं हो सकता। उन्होंने कहा, “हर चीज को राजनीतिक बनाने या जानबूझकर मतभेद पैदा करने और टकराव करने से समस्याएं हल नहीं होंगी। इसके विपरीत यह केवल हांगकांग के आर्थिक और सामाजिक विकास को बाधित कर सकता है। साल 2013 में सत्ता में आने के बाद से शी का यह पहला हांगकांग दौरा है। शी का हांगकांग दौरा ऐसे समय में हुआ है, जब ‘एक देश, दो प्रणाली’ के तहत इसे मिली स्वायत्ता पर ‘चीनी अतिक्रमण’ को लेकर यहां भय व्याप्त होता जा रहा है। शी ने कहा, कि ‘एक देश, दो प्रणाली’ की अवधारणा चीनी संस्कृति के शांति और सद्भाव के ²ष्टिकोण की अभिव्यक्ति है। उन्होंने कहा कि हांगकांग को हमेशा शीर्ष प्राथमिकता के रूप में विकास पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। शी की इस टिप्पणी से पहले हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एचकेएसएआर) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी के तौर पर कैरी लाम चेंग युएट-नगोर (60) ने शपथ ली।