यूपी विधानसभा चुनावों की तारीखों का 28 दिसबंर को हो सकता है ऐलान

लखनऊ। प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर जहां एक तरफ राजनीति गर्मा चुकी है। वहीं, दूसरी तरफ राजनीतिक दलों में बयानबाजी तेज हो चुकी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि चुनाव आयोग 28 दिसम्बर को चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। सूबे में मतदान सात चरण में कराने की योजना है और इसके पहले चरण की शुरूआत पश्चिमी यूपी से हो सकती है।

election

सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी

विधानसभा चुनावों की तैयारी में केंद्रीय निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त विजय देव पहले ही राज्य का दौरा कर चुके हैं। प्रदेश का दौरा करने के बाद उन्होंने कहा था कि शांतिपूर्ण चुनाव हो इसके लिए संवेदनशील श्रेणी के बूथों पर सीसीटीवी कैमरे और वीडियो कैमरे लगाकर निगरानी की जाएगी।

आयोग के निर्देश के बाद इस बार प्रदेश के चुनाव में पहली बार ई-पोस्टल बैलट का उपयोग किया जाएगा। इसके तहत सेना, एयरफोर्स, सीआरपीएफ, आरएएफ, बीएसएफ व आइटीबीपी के अधिकारियों और जवानों को ई-पोस्टल बैलट भेजे जाएंगे, जिससे वह भी अपना वोट डाल सकेंगे। विधानसभा चुनाव-2017 की एक और खास बात इसमें आॅनलाइन को ज्यादा बढ़ावा देते हुए एप का इस्तेमाल करना है। आयोग ने सुविधा एप शुरू किया है जिससे रिटर्निग अधिकारी जुड़े होंगे।