कांग्रेस का आरोप: जीएसटी को वास्तविक अर्थ के बिल्कुल विपरीत लागू किया जा रहा

जयपुर। कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. अर्चना शर्मा ने आरोप लगाया है कि भाजपा की केन्द्र सरकार जिस स्वरूप में जीएसटी को लागू कर रही है वह वास्तविक आर्थिक सुधार के लक्ष्य के विपरीत है। जीएसटी के कारण मंहगाई का आगाज होगा तथा देश के लोगों की क्रय शक्ति बुरी तरह प्रभावित होगी।

बता दें कि डॉ. शर्मा ने बुधवार को जौहरी बाजार में कपड़ा व्यवसायियों के धरने को सम्बोधित करने के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि कपड़ा आम उपभोक्ता के उपयोग की वस्तु है इसलिए इस पर टैक्स लगाकर सरकार ने इसे महँगा कर व्यापारियों व उपभोक्ताओं के हितों से समझौता किया है।

साथ ही उनका कहना है कि जिस प्रकार सरकार जीएसटी लाई है, यह व्यापारियों के लिए सिरदर्द साबित होगा, क्योंकि जितनी औपचारिकताएं इसमें हैं उन्हें पूरा कर पाना आम कारोबारी के लिए बेहद मुश्किल है तथा छोटे व्यापारी जीएसटी की जटिलताओं को समझने व पूरा करने में अनगिनत परेशानियों का सामना करेंगे।

वहीं उन्होंने कहा कि सरकार को मूलभूत संरचना की सुदृढ़ता के बिना जल्दबाजी में जीएसटी लागू नहीं करना चाहिए तथा जीएसटी में वर्षभर तक इन्टरिम पीरियड का प्रावधान करना चाहिए ताकि जीएसटी के नियमों को पूरा करने में यदि व्यापारियों को परेशानी हो तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई नहीं की जाए।