उ. कोरियाई पर शिकंजा कसने के लिए अमेरिका को मिला चीन का साथ!

बीजिंग।परमाणु संपन्न उत्तर कोरियाई को रास्ते पर लाने के मुद्दे पर रुख नरम करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलर्सन ने शनिवार को चीन के साथ मिलकर काम करने की बात कही । टिलर्सन ने अपने चीनी समकक्ष के साथ बातचीत करने के बाद अपना रुख नरम कर लिया। चीन ने भी उत्तर कोरियाई मुद्दे पर अमेरिका को ठंडे दिमाग से विचार करने की सलाह दी।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका परमाणु संपन्न उत्तर कोरिया पर शिकंजा कसने के लिए चीन को बार-बार कह रहा था जिससे वह नाराज चल रहा था। शायद ही यही मुद्दा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार में बाधा बना हुआ था।

उधर, चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि विकट मुद्दों पर दोनों देशों के बीच बर्फ पिघली है और टिलर्सन के साथ सौहार्दपूर्ण माहौल में सार्थक बातचीत हुई। वैसे टिलर्सन के दौरे को डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग के बीच होने वाली बैठक से पहले माहौल अनुकूल बनाने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।विदित हो कि सोल में टिलर्सन ने शुक्रवार को उत्तर कोरिया को कड़ी चेतावनी दी थी और सैन्य कार्रवाई करने तक का विकल्प खुला रखा था। लेकिन वांग से बातचीत के बाद वह नरम पड़ गए। उधर, चीन ने कहा कि उत्तर कोरियाई मुद्दे पर परिणाम की चिंता किए बिना वह कूटनीतिक प्रयास जारी रखेगा। वांग ने कहा कि वह और टिलर्सन वार्ता फिर से शुरू करने के लिए मार्ग तलाशेंगे।