केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री का ऐलान, खुलेंगे 46 फूड पार्क

जयपुर। केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति गुरूवार को जयपुर में राजस्थान फूड प्रो-टेक 2017 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देश में वर्ष 2019 तक 46 फूड पार्क खोले जाएंगे। केन्द्र सरकार के मौजूदा कार्यकाल में 6 फूड पार्क चालू कर दिए गए हैं और 6 के लिए स्वीकृति जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में राजस्थान में भरपूर संभावनाएं हैं और उसका फायदा राज्य को मिलना चाहिए। अगर स्वीकृत 6 फूड पार्कों से कोई भी पार्क निरस्त होता है, तो उसे राजस्थान को दिया जाएगा। साध्वी ने राजस्थान सरकार द्वारा कृषि, उद्योग और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की सराहना की।

राजस्थान ने कृषि में नवाचार करके देश में उदाहरण प्रस्तुत किया है और उद्योगों धंधों को खोलने की प्रक्रिया को सरल बनाया है। उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े लघु उद्योगों को प्रोत्साहित किया जाएगा और छोटी इकाईयां स्थापित करने पर अनुदान देने पर विचार किया जाएगा।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि राज्य में खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में भरपूर संभावनाएं हैं और उनका लाभ उद्यमियों को लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि राज्य बाजरा, सरसों, मैथी, सौंफ, जीरा और हीना जैसी अनेक फसलों के उत्पादन में आगे हैं इसलिए यहां इनसे सम्बंधित प्रसंस्करण उद्योगों की संभावनाएं अच्छी हैं।

उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने कहा कि राजस्थान मरू प्रदेश है, लेकिन इसके बावजूद भी यह कई फसलों के उत्पादन में अग्रणी है। इसके साथ ही दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर का बड़ा हिस्सा राजस्थान में होकर गुजरेगा। ये सारी स्थितियां राजस्थान में प्रसंस्करण उद्योग स्थापित करने के लिए अनुकूल बनाती हैं।