अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर समझे बाजार का कनेक्शन

नई दिल्ली। अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर योग के साथ मार्केट का क्या कनेक्शन है यह समझाते हुए एक्सिस सिक्योरिटीज के एमडी और सीइओ अरुण ठुकरात ने अंष्टांग योग के करीब आठ सूत्र बताए हैं।

यम, नियम, आसन, प्राणायम, प्रत्याहार, धारणा ध्यान और समाधि।
उनका कहना है कि योग हमारे जीवन को नई दिशा देता हैं योग से हमें काफी कुछ सीखने को मिलता हैं। पंचक्लेशा में अविघा, अस्मिता, रागा, द्वेषा, और अय़भिनिवेश ये एक योग सूत्र हैं।

अविघा यानी अगर किसी के पास नॉलेज ही नहीं हो तो वो शेयर में कैसे निवेश करेगा अस्मिता यानी अंहकार इसमें लोग एक्सपर्ट्स के पास जाना नहीं चाहते पर कहीं न कहीं आपको सही निवेश के लिए किसी एक्सपर्टस के पास जाना चाहिए। अगर तीसरे की बात करे तो तीसरा हैं रागा यानी लगाव लेकिन इसमें किसी भी भी एक एसेट से इतना लगाव नहीं करना चाहिए दवे्षा में लोग निवेश करने से नफरत करते हैं और अभिनिवेश में निवेश से डरते है तो इन इन सभी क्लेषों को अगर हम दूर करें तो अच्छा निवेश होगा।

अरुण ठुकराल का कहना हैं कि मन और शरीर रखने के लिए योग जरुरी हैं योग के सिद्धांत और निवेश मनोविज्ञान के बीच गहरा संबंध होता हैं योग के सिद्धांत के आधार पर वेल्थ क्रिएशन भी संभव है मन शान्त रखने से निवेश संबंधी फैसले लेने में भी आसानी होती हैं।