अमेरिकी सरकार का फरमान इन 8 देशों से लैपटॉप, कैमरा, आईपैड लाने पर बैन

वाशिंगटन। सत्ता संभालते ही विवादों में रहने वाली ट्रंप सरकार ने अपने देशवासियों के लिए एक और बड़ा और अहम फैसला सुनाया है। अमेरिकी सरकार ने 8 देशों से आने वाले कुछ विमानों में यात्रियों पर लैपटॉप, आइपैड, कैमरे और ज्यादातर अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान साथ लेकर सफर करने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। हालांकि अब तक यह बात साफ नहीं हो पाई है कि आखिरकार इस प्रतिबंध को लगाने के पीछे कारण क्या है।

एक अमेरिकी अधिकारी ने समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक यह प्रतिबंध दस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों से बीच में बिना कहीं रुके सीधे अमेरिका आने वाली उड़ानों पर लागू होगा। इन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों में मिस्र में काहिरा, जॉर्डन में अम्मान, कुवैत में कुवैत सिटी, मोरक्को में कैसाब्लांका, कतर में दोहा, सऊदी अरब में रियाद और जेद्दा, तुर्की में इस्तांबुल और संयुक्त अरब अमीरात में अबु धाबी एवं दुबई शामिल हैं।

समाचार एजेंसी रॉयटर ने पहले कहा था कि जॉर्डन और सउदी अरब के एयरलाइंस पर प्रतिबंध लागू होंगा। लेकिन अधिकारियों ने अन्य देशों के एयरलाइन्स के बारें में उल्लेख नहीं किया था। विदित हो कि अमेरिका का कोई भी एयरलाइन नए नियम से प्रभावित नहीं होगा। एक अधिकारी ने कहा कि यात्री बड़े इलेक्ट्रोनिक उपकरण जैसे ठैबलेट, पोर्टेबल डीवीडी प्लेयर, लैपटॉप और कैमरा अपने जांच किए गए सामानों के साथ ले जा सकते हैं।