प्ले स्टोर से गायब हुआ यूसी ब्राउजर

नई दिल्ली। अलीबाबा के मालिकाना हक वाला यूसी ब्राउजर अचानक गूगल प्ले स्टोर से गायब हो गया है। पिछले महीने ही इसे डाउनलोड करने वालों की संख्या 50 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई थी। भारत में इसके करीब 10 करोड़ उपभोक्ता हैं। यूसी ब्राउजर वेब की दुनिया में सर्फ करने का एक माध्यम है जैसे गूगल का क्रोम और माइक्रोसॉफ्ट का इंटरनेट एक्सप्लोरर। मोबाइल की दुनिया में यह वेब ब्राउजर काफी ख्याति प्राप्त है। हालांकि अभी भी इसका मिनी वर्जन और यूसी न्यूज़ ऐप प्ले स्टोर पर मौजूद है।

uc browser
uc browser

बता दें कि अभी तक इसके प्ले स्टोर से हटने का कारण स्पष्ट नहीं हुआ है लेकिन ऐसी खबरें थी कि यूसी अपने उपभोक्ताओं की निजी जानकारी अपने चीन स्थित सर्वर पर भेज रहा था। यूसी के गायब होने की खबर कुछ उपभोक्ताओं ने मंगलवार देर रात सोशल मीडिया के माध्यम से जारी की जिसके बाद से यह सुर्खियों का हिस्सा बनने लगा।

वहीं एक ट्विटर उपयोगकर्ता माइक रोस जिनका दावा है कि वह यूसी ब्राउजर में काम करते हैं| उन्होंने कहा कि यूसी ब्राउजर को अस्थाई तौर पर प्ले स्टोर से हटाया गया है। ऐसा उसके डाउनलोड बढ़ाने के लिए अनुचित और नुकसानदायक तरीका अपनाने को लेकर हुआ है। हम इस मुद्दे को गूगल और यूसी वेब से स्पष्ट कर रहे हैं और इसके बाद अपडेट दी जाएगी।