तुर्की ने विकिपीडिया पर लगाया बैन, रेडियो और टीवी के डेटिंग कार्यक्रम पर भी रोक

तुर्की। एक तरफ दुनिया के तमाम देश एक-दूसरे के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं और विकिपीडिया समेत कई तरह के माध्यम से जानकारियां इकट्ठा कर रहे हैं। तो वहीं, दूसरी तरफ तुर्की में सरकार की ओर से ऑनलाइन एन्साइक्लोपीडिया विकिपीडिया पर रोक लगा दी गई है।

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब तक इस बात का पता नहीं चल पाया है कि आखिरकार प्रतिबंध लगाया क्यों गया है। सिर्फ विकिपीडिया पर नहीं सरकार की से तुर्की के टीवी चैनलों पर चलने वाले ऐसे कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी गई है जिसमें जीवनसाथ ढ़ूढ़ने जैसे विज्ञापन प्रकाशित होते हैं।

इस बारे में स्पष्टीकरण देते हुए तुर्की के सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी प्राधिकरण ने कहा, ‘तकनीकी विश्लेषण और कानूनी मसले पर विचार-विमर्श के बाद इस वेबसाइट को लेकर प्रशासनिक कदम उठाए गए।’ तुर्की प्रशासन के आदेश के बाद सुबह 10.30 बजे से वेबसाइट खुलनी बंद हो गई।

ऐसा पहली बार नहीं है जब तुर्की प्रशासन की ओर से इंटरनेट पर बैन लगाया गया हो, इससे पहले भी कई बार प्रशासन की ओर से इंटरनेट पर रोक लगा दी गई थी। उस समय सरकार की ओर से इंटरनेट पर बैन करने का कारण बताया गया था कि वो देश में प्रदर्शन और विरोध को आने से रोकना चाहते हैं। गौरतलब है कि एर्दोगन ने हाल ही में विवादास्पद जनमत-संग्रह में जीत हासिल की है, जो उनकी शक्तियों में वृद्धि को लेकर है।