तुलसी के पत्ते वाला दूध कई बिमारियों को करता है दूर

वैसे तो दूध का सेवन हमारे लिए हमेशा से लाभ प्रद्र होता है । इससे शरीर में कैल्शियम और मैग्निशियम की मात्र बढ़ती है। इसके साथ ही हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं। लेकिन हम अगर इस दूध के साथ तुलसी के रस या पत्तियों का सेवन करें तो हमें कई तरह की बिमारियों से निजात मिल जाती है। तुलसी के औषधिए गुण से हम सब पूरी तरह से परिचित हैं इसके साथ ही दूध में पाए जाने वाले विशेष पर्दाथों के गुणदोष से भी हम सब परिचित है। तो आईये जानते है।

कैंसर जैसी बिमारी के लिए दूध के साथ तुलसी के पत्ते को दूध में डालें इसके बाद उसे उबाल कर गुनगुना हो जाए तो पिएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक के गुण आपके लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं। यह शरीर में रोग की प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है।इसके साथ ही पथरी की समस्या में भी तुलसी के पत्ते के अर्क वाला दूध फायदेमंद होता है। इसके रोजाना सेवन से स्टोन धीरे-धीरे गलने लगता है।

इस दूध के सेवन के साथ आपको मानसिक तनाव की समस्या से निजात मिलने के साथ आपको अपने नर्वस सिस्टम में भी आराम मिलने लगेगा। क्योंकि इसमें मौदूज मिनरलस आपके स्ट्रेस हार्मोन को नियंत्रित करते हैं। इसके साथ ही ये आपके शरीर में मौजूद स्ट्रेस को कम कर देते हैं। माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी तुलसी वाला दूध लाभकारी होता है। इसके सेवन से उनको इस समस्या से निजात मिलती है।