मुस्लिम देशों के लिए अमेरिका ने जारी किए नए वीजा नियम

अमेरिका में सत्ता संभालने के बाद डोनाल्ड ट्रंप एक्शन में हैं। डोनाल्ड ट्रंप मु्स्लिम देशों पर भी सख्त कार्रवाई कर रहे हैं। ऐसे में ट्रंप सरकार ने एक बार फिर से मुस्लिम देशों पर कार्रवाई की है। ट्रंप प्रशासन ने 6 मुस्लिम देशों और शरणार्थियों के लिए नया वीजा एप्लीकेंट्स के लिए नया क्राइटेरिया सेट किया है। आपको बता दें कि अब अमेरिका में यात्रा करने के लिए अमेरिका से परिवारिक या फिर व्यावसायिक निकटता अनिवार्य होगी। वही यह आदेश ऐसे वक्त पर आया है जब सुप्रीम कोर्ट के आंशिक रूप से डोनाल्ड ट्रंप द्वारा दिए गए मुस्लिमों के बेन के आदेश को बहाली का रास्ता दिखा दिया था। ऐसे में इस फैसले की काफी आलोचनाएं भी हुई थी।

जारी की गई नई गाइडलाइनंस के अनुसार बात की जाए तो ग्रैंडपेरेंट्स, मंगेतर, ग्रैंड चिल्ड्रेंस, आंटी, अकल आदि को नजदिकी रिश्तेदारों की सूची में शामिल नहीं किया गया है। जानकारी कुछ इस प्रकार है कि सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय ने ट्रंप के कार्यकारी आदेश के खिलाफ निचली अदालत के आदेश को मुद्दा बनाकर उठाया था। इस आदेश में 6 देशों के नागरिकों के वीजा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। वही अब वह अमेरिकी नागरिक से किसी रिश्ते को साबित कर देते हैं तो उन्हें इससे छूट दे दी जाएगी।

इस फैसले में यह साफ हो गया है कि वीजा को सद्द नहीं किया जाएगा। हालांकि इस मामले में राज्य विभाग के जरिए दिए गए निर्देश में कहा गया है कि यमन, सीरिया, ईरान, सूडान, लीबिया और सोमालिया से नया आवेदन करने वालों को अपने किसी के भी साथ संबंधों को दिखाना होगा। उन्हें अपने बालिग बेटा या बेटी, पति, पत्नी आदि से अपने रिश्ते को प्रकाश में लाना होगा।  जानकारी के हिसाब से नई गाइडलाइंस अमेरिकी वाणिज्यिक दूतावासों तथा अमेरिकी दूतावासों को भेजी गई है।