ट्रैकिंग का शौक है तो मुन्सयारी घूमना होगा सबसे बेस्ट

देहरादून। उत्तराखंड में बहुत सी ऐसी जगह हैं जो आपको घूमने के लिए मजबूर कर देंगी। इन्हीं खूबसूरत जगहों में से एक हैं मुन्सयारी। मुन्सयारी एक पर्वतिय स्थल है। ये उत्तराखंड में जिला पिथौरागढ़ का सीमांत क्षेत्र है जो एक तरफ तिब्बत सीमा और दूसरी ओर नेपाल सीमा से लगा हुआ है। मुनस्यारी चारों तरफ पर्वतों से घिरा हुआ है।

 

वैसे तो मुनस्‍यारी का मौसम पूरे साल भर खुशनुमा रहता है किन्‍तु अप्रैल से मई और सितम्‍बर से नवम्‍बर तक भ्रमण योग्‍य है। मुनस्‍यारी में वर्ष के चारों ऋतुओं का आनन्‍द लिया जा सकता है। बसंत ऋतु में यहां की छटा देखने लायक होती है। जून और जुलाई में यहां काफी बारिश होती है जिससे कभी-कभी रास्‍ते ब्‍लॉक हो जाते हैं। नवम्‍बर से फरवरी तक बर्फ-बारी का मजा ले सकते है।

आपको ट्रेकिंग का पसंद है तो यहां रेंज के इंटीर‍ियर में आपका यह शौक भी पूरा होगा। मुनस्यारी बाइकिंग क्लब्स के लिए भी पॉपुलर है। यहां जाने का बेस्ट टाइम जुलाई से नवंबर का है।सीजन गर्मी का हो या फिर सर्दियों का, सैलानी यहां आकर खुद को तरोताजा महसूस करते हैं। आलम ये है कि हिमालय की गोद में बसे इस छोटे से इलाके में सर्दियों में भी जमकर पर्यटकों का तांता लगा है।