चॉकलेट डे पर रूठे प्यार को यूं मनाए

नई दिल्ली। यूं तो चॉकलेट सभी को लुभाती है और चॉकलेट को गिफ्ट के रूप में पाकर जो खुशी होती है उसकी तो बात ही अलग है। खासकर वो चॉकलेट अगर आपके चाहने वाले ने दी हो तो उसका स्वाद और मजा ही निराला होता है। आज वैलेनटाइन वीक का तीसरा दिन यानी चॉकलेट डे है। वैसे तो लड़कियों को चॉकलेट डे का बेसब्री से इंतजार रहता है लेकिन इस दिन का इंतजार तो लड़कों को भी रहता है खासकर उस कपल के लिए ये दिन खास होता है जिनकी लड़ाई हो गई हो क्योंकि चॉकलेट डे पर आप एक चॉकलेट से अपनी प्रेमिका का मना सकते हैं।

चॉकलेट को कपल्स के रोमांस में चार चांद लगाने वाला गिफ्ट माना जाता है और कपल्स इस दिन को ज्यादा खास और यादगार बनाने के लिए एक साथ चॉकलेट की कोई डिश बनाकर या चॉकलेट गेम्स खेल कर सेलिब्रेट करते है या अपने पार्टनर के लिए चॉकलेट डिश बनाकर उसे सरप्राइज देते है।

चॉकलेट लोगों में इतनी प्रिय है कि गूगल भी साल में चॉकलेट के जश्न के तीन दिन बताता है। एक है वर्ल्ड चॉकलेट डे( 7 जुलाई), दूसरा है इंटरनेशनल चॉकलेट डे (13 सितंबर) लेकिन इनमे सबसे पहले आता है वैलेनटाइन वीक का चॉकलेट डे(9 फरवरी)।

अब जब आपको चॉकलेट की खासियत का पता चल ही गया है तो आपको इसे वैलेनटाइन वीक में शामिल किए जाने की वजह भी बता देते है। असल में चॉकलेट के अंदर थियोब्रोमीन और कैफिन होती है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। एक शोध के अनुसार डार्क चॉकलेट को खाने से दिमाग में एंडोरफिन रिलीज होता है, जो तनाव को कम करता है और रिलैक्स फील कराता है। इसलिए वैलेनटाइन वीक में चॉकलेट डे को शामिल किया गया है ताकि कपल्स चॉकलेट देकर प्यार का इजहार कर सकें।

तो अब आप क्या सोच रहे हैं आज बहुत ही खास दिन है चॉकलेट लिजिए और प्यार का इजहार कर दीजिए। अगर आपकी प्रेमिका या प्रेमी रूठा हुआ भी है तो चॉकलेट देकर उसे मना लीजिए।