गणपति को प्रसन्न करना है आसान, इन उपायों से मिलेगी संकट से मुक्ति

नई दिल्ली। आज बुधवार है और आज के दिन को गणपति की पूजा के लिए विशेष माना जाता है।गणेश जी को अमंगल और विघ्नहर्ता कहते हैं।गणपति जी को देवों में सर्वोत्तम माना गया है। किसी भी शुभ काम के पहले या पूजा के पहले सबसे पहले गणेश जी की पूजा होती है। आईये बताते हैं गणेश जी कैसे होंगे प्रसन्न।

 

गणेश जी को प्रसन्न करने का सबसे सरल तरीका है हर दिन सुबह स्नान पूजा करके गणेश जी को गिन कर पांच दूर्वा यानी हरी घास अर्पित करें। दुर्वा गणेश जी के मस्तक पर रखना चाहिए। चरणों में दुर्वा नहीं रखें।

शमी ही एक मात्रा पौधा है जिसकी पूजा से गणेश जी और शनि दोनों प्रसन्न होते हैं। ऐसे माना जाता है कि भगवान श्री राम ने भी रावण पर विजय पाने के लिए शमी की पूजा की थी।भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए पवित्र चावल अर्पित करें। पवित्र चावल उसे कहा जाता है जो टूटा हुआ नहीं हो। उबले हुए धन से तैयार चावल का पूजा में प्रयोग नहीं करें।

गणपति बहुत ही जल्द प्रसन्न हो जाते हैं।गणपति जी को प्रसन्न कर लो तो कभी धन संपदा की कमी नहीं होती।गणपति जी की सच्ची श्रद्धा के साथ पूजा करें। वो बुद्धि भ्रष्ट होने से बचाते हैं।गणपति जी बूरी नजर से भी बचाते हैं।अगर ये कुछ उपाय करेंगे तो गणपति आप पर अपनी कृपा दिखाएंगे।