सर्दियों में फटे होठों की परेशानी से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

नई दिल्ली। सर्दियां आते ही आपकी त्वचा के साथ-साथ होठों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। फटे होठों की परेशानियों से बचने के लिए हम हर तरीके अपनाते हैं ऐसे में पेट्रोलियम जेली, ग्लिसरीन और नारियल लगाएं जिससे आपके होंठ मुलायम, व चमकदार बने रहेंगे। ओरिफ्लेम इंडिया की सौंदर्य व मेकअप विशेषज्ञ आकृति कोचर ने फटे होठों से छुटकारा पाने के ये सुझाव दिए हैं :

health

– सर्दियां आते ही हमारी डाइट से पानी की मात्रा कम हो जाती है इसलिए कोशिश करें कि इस मौसम में पूरी तरह से इस बता का खयाल रखें।

– होठों को मुलायम और गुलाबी रखने के लिए नियमित रूप से पट्रोलियम जेली लगाएं।

– बाहर जाते समय एसपीएफ युक्त लिप ग्लॉस लगाएं क्योंकि आपकी त्वचा की तरह धूप आपके होठों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। होंठ काले पड़ सकते हैं।

– ज्यादा रूखी त्वचा और फटे होठों के लिए ग्लिसरीन भी घरेलू औषधि के रूप में उपयुक्त है। इसे होठों और आंखों के आसपास के हिस्सों पर लगाएं।

– अगर आपका होंठ रूखा है तो फिर मेट लिपस्टिक लगाने की बजाय क्रीम से भरपूर लिपस्टिक लगाएं।

– दिन में भी होठों पर शिया बटर लगाएं। यह एसपीएफ के गुणों से समृद्ध होता है और होठों को पोषण देता है।

– सर्दियों में होठों को रूखा होने और फटने से बचाने के लिए नियमित रूप से नारियल तेल लगाएं। होठों को अंदर से पोषण देने के लिए नाभि पर भी नारियल तेल लगाया जा सकता है।

– विटामिन ई युक्त लिप बाम एंटी-ऑक्सीडेंट के बढ़िया स्रोत होते हैं और होठों को मुलायम और गुलाबी बनाए रखते हैं।

– रूखे व फटे होठों पर शहद और चीनी से बना स्क्रब लगाएं। यह मिश्रण सौम्यता से रूखापन दूर कर देगा। शहद होठों की कोमलता बरकरार रखता है।